Move to Jagran APP

मोबाइल बन रहा पति-पत्नी के रिश्तों में दरार, काउंसलर दे रहे घर में मोबाइल कम इस्तेमाल की सलाह

Agra Latest News मोबाइल फोन इन दिनों पति-पत्नी में विवाद का कारण बनता जा रहा है। परिवार परामर्श केंद्र में दंपतियों के विवादों में 80 प्रतिशत मामलों में मोबाइल ही वजह निकलता है। सुलह के लिए काउंसलर सबसे पहले घर में मोबाइल का प्रयोग न करने की सलाह दे रहे हैं। इसके बाद अगली तिथि पर आगे समझाया जाता है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
मोबाइल बन रहा पति-पत्नी के रिश्तों में दरार

जागरण संवाददाता, आगरा। बनाने वालों ने मोबाइल की इजाद लोगों को संचार में सुविधा देने के लिए की थी। समय के साथ मोबाइल में विशेषताएं आईं और अब मोबाइल परिवारों में विवाद की मुख्य वजह बन गया है। परिवार परामर्श केंद्र में दंपतियों के विवादों में 80 प्रतिशत मामलों में मोबाइल ही वजह निकलता है। सुलह के लिए काउंसलर सबसे पहले घर में मोबाइल का प्रयोग न करने की सलाह दे रहे हैं। इसके बाद अगली तिथि पर आगे समझाया जाता है।

पति ऑफिस से आकर भी मोबाइल पर चैटिंग किया करता है। खाने से सोने तक उसका समय मोबाइल के साथ ही बीतता है। पत्नी घंटों मोबाइल पर मायके वालों से बात करती है। घर के काम नहीं करती हैं,कुछ कहने पर लड़ती है। ऐसी शिकायतें परिवार परामर्श केंद्र में आम हो गई हैं। महीने में 1000 से अधिक शिकायतों में से 800 से ज्यादा मामलों में झगड़े की मुख्य वजह पति या पत्नी का घर पर रहकर मोबाइल का अधिक इस्तेमाल ही सामने आ रहा है।

मोबाइल कम इस्तेमाल करने की सलाह

काउंसलर डॉ. सतीश खिरवार ने बताया कि पति-पत्नी के विवादों में काउंसलर समझौता कराने से पहले ही मोबाइल का कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। समझौता होने पर महिलाओं को पति के घर में मौजूद होने पर मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत पर करने की सलाह देते हैं। ऐसे ही पुरुषों को काम से घर लौटने पर मोबाइल का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। इससे पति-पत्नी एक दूसरे से बात करते हैं। साथ खाने-पीने के दौरान सुख - दुख बांटते हैं। संबंध और प्रगाढ़ होते हैं।

मोबाइल के कारण हुए कुछ चर्चित प्रकरण

शमशाबाद के रहने वाले युवक की पत्नी ने बेटे को महंगा मोबाइल दिलाने के लिए बैंक से कर्ज ले लिया। इस बात से विवाद इतना बढ़ गया कि पत्नी ने पति को घर से निकाल दिया। उसकी शिकायत परामर्श केंद्र में कर दी।

आगरा की युवती की एक वर्ष पहले दिल्ली के युवक से हुई। युवती मायके वालों से घंटों बात करती थी। इस कारण घर के काम नहीं हो पाते थे। सास डांटती थी तो झगड़ा होता था। युवती ने मायके आकर पति की शिकायत की। काउंसलर ने मोबाइल पर कम बात करने की बात कही वो मान गई। एक साल से परिवार खुशी से रह रहा है।

काउंसलिंग के दौरान हुई सुलह

सदर की लड़की की हाथरस शादी हुई। पति घर आने पर भी मोबाइल पर चैटिंग करता रहता था। युवती को पति के किसी सहकर्मी से संबंध होने का शक हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि पत्नी छह मायके रही। काउंसलिंग के दौरान समझाने पर सुलह हुई।

ताजगंज की युवती की शादी एक वर्ष पूर्व हुई थी। उसका जीजा रोजाना शाम को उसे फोन करता था। एक घंटे से ज्यादा बात होती थी। पति को पत्नी पर शक हो गया। झगड़ों के बाद नौबत तलाक तक आ गई। काउंसलिंग में जीजा को भी बुलाया गया। अनावश्यक फोन करने से मना किया गया। अब परिवार खुश है।

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आईं IPS वृंदा शुक्ल, युवतियों से छेड़खानी व दौड़ाकर पिटाई के मामले में नौ गिरफ्तार; कोतवाल लाइन हाजिर

इसे भी पढ़ें: चाय 10 व ब्रेड पकोड़ा 20 रुपये, प्रशासन ने कांवड़ यात्रा के लिए खाद्य पदार्थाें के रेट किए तय

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।