Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Fort की सफाई में निकला मुगलों के निर्माण का नमूना, खाई से आगरा किला के अंदर होता था पानी सप्लाई

Agra Red Fort News आगरा किले की खाई में निकला मुगलकालीन नाला। खाई में सफाई व प्लिंथ प्रोटेक्शन का चल रहा है काम। 40 मीटर लंबा और करीब एक मीटर चौड़ा है नाला। ब्रिटिश काल में यहां अंग्रेजों ने काफी निर्माण कार्य कराए थे। जिसके बाद मुगलों द्वारा कराए गए निर्माण कार्य दब गए थे। अब एएसआइ संरक्षण और सफाई करा रहा है तब ये सामने आ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
आगरा किले की खाई में निकला मुगलकालीन नाला।

आगरा, जागरण संवाददाता। Agra News आगरा किला की खाई में चल रहे सफाई और प्लिंथ प्रोटेक्शन के काम में मिट्टी में दबा मुगलकालीन नाला निकला है। किले के वाटर गेट के पास मिला नाला पानी वाली खाई में जा रहा है। नाले का उपयोग किले के अंदर बने भवनों का पानी खाई में लाने को किया जाता होगा।

एएसआइ करा रहा है सफाई

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के आगरा सर्किल द्वारा आगरा किला की खाई में बंगाली बुर्ज से लेकर वाटर गेट तक सफाई व दीवार के किनारे प्लिंंथ प्रोटेक्शन का काम कर रहा है। पिछले सप्ताह यहां वाटर गेट के समीप 50 सेंटीमीटर से एक मीटर गहराई तक मिट्टी हटाए जाने पर उसके नीचे छुपा हुआ नाला निकला। यह लगभग 40 मीटर लंबा और एक मीटर चौड़ा है। वाटर गेट के पास से यह नाला पानी वाली खाई की दीवार तक बना हुआ है। नाले के निर्माण में लाखौरी ईंटें, लाल बलुआ पत्थर और चूने के मसाले का प्रयोग किया गया है।

नाला मुगलकालीन

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि नाला मुगलकालीन है। इसका इस्तेमाल किले के भवनों का पानी खाई तक ले जाने में किया जाता होगा। इसका संरक्षण मूल स्वरूप में किया जाएगा।

पहले निकली थी नाली

आगरा किला के वाटर गेट के सामने मिट्टी हटाए जाने पर पूर्व में नाली निकली थी। 10 मीटर लंबी कवर्ड नाली किले के बुर्ज के आगे तक बनी हुई है। माना जा रहा है कि इसका निर्माण गेट के सामने जलभराव को रोकने के लिए किया गया होगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें