Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway: आगरा के राजा मंडी रेलवे स्टेशन के बाहर बनेगा मल्टी स्टोरी शापिंग कांपलेक्स, रेलवे ने निकाला टेंडर

Indian Railway रेलवे की सहायक इकाई रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने इसके लिए टेंडर निकाला है। राजा मंडी स्टेशन सहित देश के चार स्टेशनों पर शापिंग कांपलेक्स बनाने के लिए टेंडर निकाला गया है। जमीन 45 साल के लिए पट्टे पर दी जाएगी।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Fri, 05 Feb 2021 02:34 PM (IST)
Hero Image
आगरा का राजा मंडी रेलवे स्टेशन। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। रेलवे आय बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। इसके तहत अब रेलवे शहर के बीच में अपनी खाली पड़ी जमीन को पट्टे पर उठाकर राजस्व जुटाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे स्टेशनों के बाहर शपिंग कांप्लेक्स बनाए जाने हैं। आगरा में राजा मंडी स्टेशन के बाहर भी बहुमंजिला शपिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा। इसके लिए स्टेशन के बाहर खाली पड़ी जमीन को 45 साल के लिए पट्टे पर दिया जाएगा। रेलवे की सहायक इकाई रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने इसके लिए टेंडर निकाला है। राजा मंडी स्टेशन सहित देश के चार स्टेशनों पर शापिंग कांपलेक्स बनाने के लिए टेंडर निकाला गया है।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने राजा मंडी स्टेशन के बाहर पार्किंग के बराबर में खाली पड़ी जमीन को पट्टे पर देने के लिए निविदा आमंत्रति की है। प्राधिकरण से जुडे़ सूरज कुमार ने बताया कि राजा मंडी स्टेशन के बाहर खाली पड़ी 1017.90 वर्ग मीटर जमीन बहुआयामी शापिंग कांपलेक्स विकसित करने को प्राइवेट पार्टियों को आमंत्रित किया गया है। जमीन 45 साल के लिए पट्टे पर दी जाएगी। इसके लिए टेंडर की ई- बोली की अंतिम तारीख पांच मार्च रखी गई है। सबसे अधिक बोली लगाने वाले को रेलवे की जमीन पर परिसर बनाने की अनुमति मिलेगी। जिस पार्टी को पट्टा आवंटित होगा, उसे बिल्डिंग का नक्शा प्राधिकरण में जमा कराना होगा। नक्शा रेलवे के तय बिल्डिंग मानकों के अनुसार ही स्वीकृत हाेगा। कांपलेक्स में बनने वाली दुकानों को बेचने और किराए पर देने के विकल्प पार्टी के पास रहेंगे। 45 साल बाद रेलवे बोर्ड पट्टे की अवधि बढ़ाने पर निर्णय लेगा।

अच्छी लोकेशन पर है जमीन

राजा मंडी स्टेशन शहर के बीच में स्थित है। स्टेशन का बाहर का इलाका पाश इलाका है। हरीपर्वत चौराहा से करीब 600 मीटर तो दिल्ली गेट से महज 200 मीटर की दूरी पर स्टेशन है। शापिंग कांपलेक्स बनने से यहां अच्छा रेस्पांस मिल सकता है। 

यह विडियो भी देखें