Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताज सुरक्षा में लापरवाही; प्रतिबंधित क्षेत्र में फोटोग्राफी, व्यू प्वाइंट को पार कर ताजमहल के नजदीक पहुंचे पर्यटक

Taj Mahal News In Hindi ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में फोटोग्राफी की सूचना गाइड ने दी थी। जिसके बाद पुलिस पहुंची और पर्यटकों से पूछताछ की। हैरान करने वाली बात ये है कि पर्यटक जिस जगह पहुंचे वहां तक पहुंचने में वॉट टॉवर की निगरानी करने वाले सुरक्षाकर्मी को इसकी भनक तक नहीं लगी। पर्यटकों ने यहां ट्राइपॉड लगाकर फोटोग्राफी की।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
Taj Mahal: ताजमहल की सुरक्षा में लापरवाही देखने को मिली।

जागरण संवाददाता, आगरा। Taj Mahal News: ताजमहल की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही सामने आई है। मंगलवार सुबह तीन पर्यटक मेहताब बाग स्थित ताज व्यू प्वाइंट को पार कर यमुना की तलहटी में ताजमहल के नजदीक पहुंचकर फोटोग्राफी करते रहे।

यमुना किनारे पर बने वॉच टॉवर से निगरानी करने वाली ताज सुरक्षा पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। गाइड की सूचना पर बाद में पहुंची पुलिस ने पर्यटकों से पूछताछ की। पर्यटकों ने जानकारी नहीं होने और व्यू प्वाइंट के पास कोई बोर्ड नहीं लगे होने का हवाला दिया। इसके बाद पर्यटकों से फोटो भी डिलीट कराए गए।

येलो जोन में पुलिस संभालती है व्यवस्था

ताजमहल के येलो जोन (500 मीटर की परिधि) में स्मारक की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस सम्भालती है। इसमें यमुना पार स्थित मेहताब बाग और उससे लगा क्षेत्र भी शामिल है। मंगलवार सुबह दो विदेशी और एक भारतीय पर्यटक मेहताब बाग के बाहर एडीए के ताज व्यू प्वांइट से उतरकर आगे यमुना की तलहटी तक पहुंच गए। वहां उन्होंने ट्राइपॉड लगाकर फोटोग्राफी की। उन्हें किसी ने रोका नहीं।

यमुना की तलहटी में फोटोग्राफी करते पर्यटक।

पर्यटकों से पुलिस ने की पूछताछ

पर्यटकों के साथ मेहताब गए गाइड आशीष ने इसकी सूचना टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान को दी। उन्होंने इससे अधिकारियों को अवगत कराया। इसके बाद पुलिस ने पर्यटकों से पूछताछ की। पर्यटकों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने सोमवार को ताजमहल देखा था। तभी उन्हें किसी ने यमुना पार से फोटोग्राफी करने को कहा। वह सुबह फोटोग्राफी के लिए आ गए। यमुना में फोटोग्राफी नहीं करने का बोर्ड भी नहीं लगा है।

ये भी पढ़ेंः घर से भागकर लव मैरिज करने वाली युवती को खाैफनाक सजा; पति के गैरमौजूदगी में दोस्त और देवर ने किया दुष्कर्म

ये भी पढ़ेंः यूपी के मैनपुरी में पंचायत ने सुनाया तुगलकी फरमानः अंतरजातीय विवाह पर तीन परिवारों का बहिष्कार

इंस्पेक्टर ताज सुरक्षा ने वॉच टॉवर दिया ये जवाब

इंस्पेक्टर ताज सुरक्षा तिलक राम भाटी ने बताया कि मेहताब बाग एत्माद्दौला थाने में है। जब उनसे ताज सुरक्षा पुलिस के वाच टावर पर सवाल किया गया तो उन्होंने जानकारी से इनकार किया 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें