Move to Jagran APP

Agra News: वीडियो लाइक करें और घर बैठे कमाएं पैसे, साइबर शातिरों के नए पैंतरे में न फंसे, खाली कर देंगे खाता

Agra News In Hindi वाट्सएप पर हाय भेज टेलीग्राम पर ठगी। साइबर अपराधियों का ठगी का नया तरीका। लाइक और निवेश के जाल में फंसा रहे लोग। अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं। साइबर अपराधियों ने ठगी का यह नया तरीका खोज निकाला है। साइबर सेल ने लोगों से सतर्क होने के लिए कहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 24 Aug 2023 06:46 AM (IST)
Hero Image
Agra News: वाट्सएप पर हाय भेज टेलीग्राम पर ठगी

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में सदर इलाके की रहने वाली महिला के पास दो महीने पहले अपरिचित नंबर से वाट्सएप पर हाय लिखकर आया। तीन दिन लगातार मैसेज आया। पांच दिन बाद घर बैठे कमाई का मैसेज आया। उनसे टेलीग्राम पर जुड़ने की कहा। महिला से शार्ट वीडियो लाइक, शेयर, सब्सक्राइब और रेटिंग देने को कहा। उनसे बतौर सदस्य बनने और निवेश के 100 रुपये ई-वालेट में भेजने की कहा। एक सप्ताह बाद ही 130 रुपये महिला के ई-वालेट में भेजे दिए।

आय बढ़ाने को निवेश की रकम बढ़ा सकती है

महिला से कहा कि अपनी आय को बढ़ाने को निवेश की रकम बढ़ा सकती है। महिला ने एक हजार रुपये ई-वालेट में जमा कराए। शार्ट वीडियो को लाइक और शेयर करने काम जारी रखा। एक सप्ताह बाद उसे 1300 रुपये भेजे गए। इस बार महिला ने 10 हजार रुपये जमा कराए, उसे लगा कि 13 हजार रुपये मिलेंगे। एक सप्ताह बाद रकम नहीं आई, टेलीग्राम पर जिस नंबर से उसे वीडियो भेजे जा रहे थे, वह बंद हो गया। तब महिला को अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ।

रेंज साइबर सेल में की शिकायत

रेंज साइबर थाने में शिकायत की। रेंज साइबर थाने और साइबर सेल में इस तरह की धोखाधडी़ के मामले पहुंच रहे हैं। साइबर अपराधी लोागें को वाट्सएप पर हाय भेज रहे हैं। घर बैठे कमाई का करने लालच देकर उसे टेलीग्राम पर अपने साथ जुड़ने की कहते हैं। ग्रुप का सदस्य बनने और निवेश के लिए 100 रुपये जमा कराते हैं। कुछ वीडियो और शार्ट फिल्म भेजते हैं। इसे लाइक, शेयर और स्टार रेटिंग देने की कहा जाता है। छोटी रकम पर आय दिखा लोगों के ई-वालेट में 100 के 130 और एक हजार के 1300 रुपये डाल देते हैं। रकम आठ से 10 हजार रुपये जमा कराने के बाद मोबाइल नंबर बंद कर लेते हैं।

कुछ सुझाव निम्न हैं

  • वाट्सएप पर आने वाले इस तरह के किसी भी मैसेज पर ध्यान न दें, नंबर ब्लाक कर दें
  • टेलीग्राम पर लाइक, शेयर या सब्सक्राइब करके घर बैठे आमदनी करने वाले विज्ञापन के प्रलोभन में न आएं। साइबर अपराधी आरंभ में छोटा निवेश जैसे 100 या 200 रुपये का कराते हैं, फिर 100 का 130 रुपये तक भेजते हैं।
  • इस तरह के किसी प्रलोभन में न आएं।
  • यह साइबर अपराधियाें द्वारा आपको बड़ी धनराशि के लिए निवेश करने का प्रलोभन देने का तरीका है।

ये बरतें सतर्कता

रेंज साइबर थाने की प्रभारी पूनम शर्मा ने बताया साइबर अपराधियों ने ठगी का यह नया तरीका निकाला है। इस तरह के मामले रेंज साइबर थाने पर आ रहे हैं। पूनम शर्मा कहती हैं सतर्कता और जागरूकता ही बचाव है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें