Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro: एनएचएआई और उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन में ठनी, हाईवे पर थम गया आगरा मेट्रो का काम

Agra Metro Work Update आगरा मेट्रो अभी मनः कामेश्वर मंदिर से ताजमहल पूर्वी गेट तक संचालित है। भूमिगत मेट्रो का कार्य आरबीएस कॉलेज पर चल रहा है। हाईवे पर डेढ़ वर्ष में तीन किलोमीटर का ट्रैक बनना है। जहां तीन स्ट्रेशन का निर्माण होना है। लेकिन एनएचएआई ने हाईवे पर मेट्रो का कार्य अभी रुकवा दिया है। ये कार्य अब कुछ दिन बाद शुरू होने की उम्मीद है।

By Yashpal Singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
यूपीएमआरसी द्वारा नेशनल हाईवे-19 स्थित खंदारी चौराहा के फुटपाथ पर की गई बैरीकेडिंग। जागरण

जागरण संवाददाता, आगरा। नेशनल हाईवे-19 स्थित मेट्रो के तीन एलीवेटेड स्टेशनों को लेकर उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) मथुरा खंड में ठन गई है। अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) न होने पर एनएचएआई की टीम ने खंदारी चौराहा के पास मेट्रो का कार्य रुकवा दिया है। खोदाई करने वाली दो रिग मशीनों का प्रयोग न करने के लिए कहा है। एनओसी मिलने के बाद ही अब आगे की बैरीकेडिंग होगी।

शहर में 30 किलोमीटर का होगा ट्रैक

  • शहर में तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक होगा।
  • नेशनल हाईवे-19 स्थित सिकंदरा तिराहा से खंदारी हाेते हुए टीडीआई माल फतेहाबाद रोड तक 14 किमी लंबा पहला कारिडोर बन रहा है।
  • यूपीएमआरसी की टीम खंदारी चौराहा से सिकंदरा तिराहा की तरफ कार्य करा रही है।
  • उप निदेशक समाज कल्याण के पास रैंप बन रहा है।
  • कार्यालय से लेकर आईएसबीटी मोड़ तक फुटपाथ पर बैरीकेडिंग कर दी गई है।
  • खोदाई के लिए दो रिग मशीनें आ गई हैं।
  • कई दिनों तक मशीनों से काम भी चला।

आईएसबीटी, गुरु का ताल और सिकंदरा तिराहा स्टेशनों का निर्माण 315 करोड़ रुपये से हो रहा है। मिट्टी के नमूने लेने का काम पूरा हो गया है। यूपीएमआरसी की टीम ने चार माह पूर्व एनएचएआई से एनओसी मांगी थी। यह फाइल मथुरा खंड के बदले आगरा खंड में पहुंच गई। इसके चलते अभी तक एनओसी नहीं मिली है। यूपीएमआरसी की टीम ने बिना एनओसी के काम चालू करवा दिया।

ये भी पढ़ेंः गजब का हुनर: बिना नहाए और बेटिकट आए लोगों को पहचान लेता है यह गधा, मोबाइल सूंघकर बता रहा उसके मालिक का नाम

ये भी पढ़ेंः नौचंदी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर; कल से ट्रेन का रूट डायवर्ट, इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी गाड़ी

एनएचएआई अधिकारियों ने काम रोकने के लिए कहा। इसकी जानकारी नई दिल्ली को भी दी गई। एनएचएआई टीम ने शनिवार को कार्य को बंद करवा दिया।

खंदारी पर चल रहा था मेट्रो का कार्य।

नेशनल हाईवे-19 पर तीन एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन बनेंगे। यूपीएमआरसी की टीम ने बिना एनओसी के कार्य चालू किया था। इसे बंद करवाने के लिए कहा गया। इसके बाद भी बीच में कार्य चालू हो गया। कार्य होने पर अब सख्ती की गई है। नरेंद्र सिंह, दुर्घटना मैनेजर, एनएचएआई मथुरा खंड

हाईवे पर मेट्रो का कार्य बंद हो गया है। तीन से चार दिनों में एनओसी मिल जाएगी। यूपीएमआरसी के पास राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की भी एनओसी है। एनओसी की फाइल मथुरा के बदले आगरा खंड में पहुंच गई थी। पंचानन मिश्र, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क आगरा मेट्रो

मंडी के सामने बन रहा फुटपाथ, बंद होंगे अवैध कट

एनएचएआई मथुरा खंड की टीम ने सिकंदरा सब्जी मंडी के सामने फुटपाथ का निर्माण शुरू कर दिया है। कई जगहों पर दुकानदारों ने फुटपाथ को तोड़कर अवैध कट बना लिया था। एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नगरायुक्त से मुलाकात की जाएगी। अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने की मांग की जाएगी।