Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nipun Assessment Test: जिले में तैयारियां पूरी, 22 को शामिल होंगे 2.44 लाख विद्यार्थी, “निपुण” का होगा चयन

Nipun Assessment Test कक्षा एक से आठवीं तक के 244617 विद्यार्थी होंगे शामिल। कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों का आंकलन होगा निपुण लक्ष्य कक्षा चार से आठ तक का आंकलन होगा लर्निंग आउटकम से। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। परीक्षा कराने के लिए 305.69 लाख रुपये स्वीकृत हुए।

By Sandeep KumarEdited By: Tanu GuptaUpdated: Mon, 21 Nov 2022 12:17 PM (IST)
Hero Image
22 को आगरा में होगा निपुण एसिसमेंट टेस्ट।

आगरा, जागरण संवाददाता। मंडल के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट व कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का निपुण असिस्मेंट टेस्ट (एनएटी) 22 नवंबर को होगा। इसको लेकर विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसमें जिले के 2.44 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रवीन कुमार तिवारी ने बताया कि कक्षा एक से तीसरी तक के विद्यार्थियों का आंकलन निपुण लक्ष्य के आधार पर होगा और कक्षा चौथी से आठवीं तक के विद्यार्थियों का आंकलन लर्निंग आउटकम के आधार पर होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेशानुसार कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों की परीक्षा परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और कक्षा चौथी से आठवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा दोपहर 12.30 से 2.00 बजे तक कराई जाएगी।

यह भी पढ़ेंः PM Matsya Sampada Yojana: त्रुटियां सुधार का फिर मिला मौका, अब फरवरी में शुरू कर पाएंगे मत्स्य पालन

डायट प्राचार्य ने बनवाए प्रश्नपत्र

परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। कक्षावार व विषयवार प्रश्न पत्रों का निर्माण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य के निर्देशन में डायट स्तर पर कराया गया है। टेस्ट के लिए प्रश्न-पत्र और ओमएमआर शीट सीलबंद लिफाफे में प्रत्येक ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) पर पहुंचा दी गई है। खंड शिक्षाधिकारी सोमवार तक विद्यालयों में प्रश्न-पत्र व ओमएमआर शीट पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाएंगे।

यह भी पढ़ेंः Asthma Attack: मौसम रहा है बदल, बरतें सावधानी, सांस नलिकाओं में सूजन से आ रहा अस्थमा अटैक

422.72 लाख होंगे खर्च

कक्षा एक से पांचवीं तक 187525 विद्यार्थी पंजीकृत हैं, इनकी परीक्षा कराने के लिए 305.69 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। वहीं कक्षा छठवीं से आठवीं तक 57092 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर