Move to Jagran APP

Crop Cutting: अब प्राइवेट एजेंसियां भी करेंगी फसलों की क्राप कटिंग, आगरा मंडल के इन जिलों को होगा फायदा

Crop Cutting मैनपुरी समेत 25 जिलों में होगा यह काम। क्षति आंकलन को महत्वपूर्ण होता है कटिंग काम। कृषि उत्पादन के आकलन के फसलों की क्राप कटिंग की जाती है। फसलों के दैवी आपदा के शिकार होने पर क्राप कटिंग का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Mon, 22 Mar 2021 04:56 PM (IST)
Hero Image
कृषि उत्पादन के आकलन के फसलों की क्राप कटिंग की जाती है।
आगरा, जागरण टीम। इस रबी सीजन में गेहूं की उत्पादकता के आकलन के लिए क्राप कटिंग मैनपुरी समेत प्रदेश के 25 जनपदों में निजी एजेंसियों के जरिये भी होगी। क्राप कटिंग के लिए शासन की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कृषि उत्पादन के आकलन के फसलों की क्राप कटिंग की जाती है। फसलों के दैवी आपदा के शिकार होने पर क्राप कटिंग का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके लिए फसलों की हुई क्षति का आकलन हो जाता है। क्राप कटिंग की रिपोर्ट के आधार पर ही खराब फसल का मुआवजा तय होता है। अब ये काम कृषि सांख्यिकी और भूलेख अनुभाग द्वारा किया जाता था। लेकिन, अब मैनपुरी समेत प्रदेश के 25 जनपदों में क्राप कटिंग निजी एजेंसियों के जरिये भी हो सकेगा। इसके लिए दो एजेंसी लीड्स कनेक्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और आइएआर ग्रुप को नामित किया गया है। शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत चिह्नित गांव में क्राप कटिंग के चार प्रयोग का नामित एजेंसी को सत्यापन करेगी और दो क्राप कटिंग प्रयोग खुद संपादित करेगी। इस प्रकार एक चिह्नित गांव में छह क्राप कटिंग प्रयोग कराए जाएंगे।

इन जिलों में एजेंसियां करेंगी क्राप कटिंग

क्राप कटिंग का काम मैनपुरी, खीरी, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, उन्नाव, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, बुलंदशहर, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, जौनपुर, झांसी, महाराजगंज, मथुरा और बदायूं जिलों में होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।