Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Shop: अब राशन की दुकानों पर सस्ती दरों पर मिलेंगी खाने की 35 चीजें, कहीं और नहीं भटकेंगे लाभार्थी

Agra News In Hindi सरकारी राशन की दुकानों पर अब सस्ती दरों पर मिलेगी चाय की पत्ती नमक और हल्दी व धनिया। हल्दी चीनी और मिर्च के पैकेट रखे जाएंगे। इसके पीछे राशन डीलरों की आय बढ़ाने का प्रयास है और लाभार्थियों को सस्ती दर पर एक ही स्थान पर खाने की चीजें उपलब्ध कराने का प्रयास है। उन्हें कहीं और नहीं जाना पड़ेगा।

By vidhyaram narwar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 18 Jun 2024 11:03 AM (IST)
Hero Image
Agra News: राशन की दुकान की सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, आगरा। राशन डीलरों की आय बढ़ाए जाने के लिए राशन के साथ लाभार्थी को चाय की पत्ती नमक, तेल, धनियां जीरा आदि लगभग 32 तरह की चीजें सस्ती दरों पर बेच सकेंगे। इससे राशन डीलरों को भी लाभ होगा, इसके साथ ही लाभार्थियाें को अन्य सामान खरीदने के लिए दूसरे स्थान पर नहीं जाना पड़ेगा।

जैसे जैसे राशन वितरण में पारदर्शिता बढ़ती जा रही है वैसे वैसे राशन डीलरों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। ई-पोस मशीन से हो रहे राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश न के बराबर है। वहीं राशन वितरण से मिलने वाला कमीशन वितरकों के लिए नाकाफी साबित हो रहा है।

आय बढ़ाने का प्रयास

राशन डीलरों के लिए राशन वितरण करना घाटे का सौदा साबित हो रहा है, इसे लेकर वे विरोध भी जता चुके हैं। ऐसे में राज्य सरकार उचित मूल्य दुकानों (राशन की दुकान) को और प्रभावी बनाने के लिए कदम उठाया गया है। शासन स्तर से अब राशन डीलरों को अपनी आय बढ़ाए जाने का अवसर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Express: स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस से मात्र 12 घंटे में दिल्ली से पहुंचेंगे हावड़ा, हाईस्पीड की तैयारियां

ये भी पढ़ेंः यूपी के इस जिले में एक और फर्जीवाड़ा; 51 हजार रुपयों के लिए दोबारा करवा दिए दूल्हा-दुल्हन के सात फेरे

आगरा जिले में करीब 1200 दुकानें

शहरी और देहात क्षेत्र की सभी लगभग 1200 सरकारी राशन की दुकानों पर हल्दी, धनिया, मिर्च आदि के पैकेट रख सकेंगे। इनकी डिमांड क्रय-विक्रय सहकारी समितियों के माध्यम से आएगी। समितियां राशन डीलरों के फीडबेक के आधार पर कंपनी को आर्डर देंगी।

पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक

748091

अंत्योदय

9566

कुल

757657

शहर से लेकर देहात की सभी सरकारी राशन की दुकानों पर खाद्य सामग्री भी राशन डीलर सस्ती दरों पर बेच सकेंगे। इसमें हल्दी, चीनी मिर्च आदि के पैकेट रखे जाएंगे। संजीव कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें