Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे की रामलीला है अनोखी, टै्रकमैन बनेंगे 'राम' और कंट्रोलर 'रावण'

रेलवे की रामलीला का 48वां आयोजन 11 से 19 अक्टूबर तक, एक अगस्त से अभ्यास कर रहे रेलकर्मी और उनके परिजन

By JagranEdited By: Updated: Mon, 01 Oct 2018 10:00 AM (IST)
Hero Image
रेलवे की रामलीला है अनोखी, टै्रकमैन बनेंगे 'राम' और कंट्रोलर 'रावण'

आगरा (जेएनएन): यात्रियों के सुरक्षित सफर के लिए रेलपथ की निगरानी करने वाले ट्रैकमेन इस बार रामलीला में भगवान राम का किरदार निभाएंगे, तो ट्रेनो की रफ्तार पर कंट्रोल करने वाले कंट्रोलर बाहुबली रावण के रूप में दहाड़ेंगे। परिवार की नैतिक जिम्मेदारी निभाने के बाद रेलवेकर्मियों के परिजन भी इस मंचन में महत्वपूर्ण किरदार निभाएंगे।

आगरा कैंट स्थित रेलवे इंस्टीट्यूट के मंच पर इस बार रामलीला का आयोजन 11 से 19 अक्टूबर तक किया जाएगा। इस बार मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के किरदार में ट्रैकमैन विनोद मौर्या नजर आएंगे। सीता जी की भूमिका स्नातक छात्रा मुन्नी रावत और लक्ष्मण का किरदार डीईआइ के छात्र शुभम शर्मा निभाएंगे। रंगमंच से जुड़े और रेलवे में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर मनोज सिंह इस बार भी रावण बनेंगे हैं। गार्ड अभय कुलश्रेष्ठ (राजा दशरथ), एसी टेक्नीशियन शरद शर्मा (हनुमान), कुली अविनाश बघेल (कुंभकर्ण), शिक्षक सत्यनारायण बघेल (विभीषण) बनेंगे।

निजामुद्दीन बनेंगे जनक

रेलवे की रामलीला सांप्रदायिक सौहा‌र्द्र की मिसाल भी है। रेलवे से रिटायर पेंटर निजामुद्दीन हर वर्ष की तरह इस बार भी राजा जनक का किरदार निभाएंगे।

तीन सगी बहनें भी दिखेंगी मंच पर

कैंट की रामलीला के इतिहास में पहली बार विभिन्न किरदारों में बालिकाएं नजर आएगीं ही। निर्देशक राकेश कनौजिया बताते हैं कि तीन सगी बहनें वंदना सुमित्रा, राखी कैकेई और गौरी दासी का मंचन करेंगी। योगिता, आरती, वैष्णवी, नैना, ईशा भी अभिनय करेंगी।

अति उत्साहित हैं रेलकर्मी

इस महोत्सव में सहभागिता के लिए रेलकर्मियों और उनके परिजन अति उत्साहित हैं। आलम ये है कि रेलकर्मी अपनी ड्यूटी पूरी होते ही अभ्यास के लिए इंस्टीट्यूट पहुंच जाते हैं। एक अगस्त से निरंतर अभ्यास में जुटे हुए हैं। रामलीला के विभिन्न स्वरूप बनने को उनके परिजन भी पूरी तन्मयता दिखा रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें