Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2022: सीटीईटी के लिए आवेदन शुरू, मनचाहे शहर में पाना है केंद्र, तो अभी करें आवेदन

CTET 2022 सीबीएसई की केंद्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन शुरू। 24 नवंबर तक पहली और दूसरी परीक्षा के लिए किए जाएंगे आवेदन। सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित सीबीएसई की सीटीईटी के माध्यम से होती है।

By Sandeep KumarEdited By: Tanu GuptaUpdated: Tue, 01 Nov 2022 01:06 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2022 में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पात्र अभ्यर्थी 24 नवंबर तक इसकी वेबसाइट पर जाकर दिसंबर में प्रस्तावित परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मनचाहे शहर में केंद्र पाने के लिए पहले आवेदन करना होगा।

सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित सीबीएसई की सीटीईटी के माध्यम से होती है। इस वर्ष परीक्षा के 16वें संस्करण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 31 अक्टूबर की शाम से शुरू हो गई है। ऐसे पात्र अभ्यर्थी जो परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह परीक्षा पोर्टल सीटीईटी डाट एनआइसी डाट इन पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उन्हें प्राथमिक या जूनियर में से एक परीक्षा के लिए निर्धारित एक हजार रुपये और दोनो परीक्षा के लिए 1200 रुपये आनलाइन भुगतान करने होंगे। एससी, एसटी, दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये एक परीक्षा और 600 रुपये दोनो परीक्षा है।

यह भी पढ़ेंः Cyber Crime: डेटिंग एप पर साथी की तलाश, साइबर शातिर न उठा ले फायदा, बरतें ये 5 सावधानियां

यह है नियम

कक्षा एक से पांचवीं तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए अभ्यर्थी परीक्षा एक के लिए आवेदन करेंगे, जबकि कक्षा छठवीं से आठवीं तक पढ़ाने के लिए उन्हें परीक्षा दो के लिए आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं, वह दोनों परीक्षा में शामिल होकर पात्रता प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः LPG Cylinder Price Today: खुशखबरी, एलपीजी के घटे दाम, अब आगरा में इतने का मिलेगा सिलेंडर

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा शहर

सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 के लिए परीक्षा अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अनुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का आवंटन पहले पाओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थी को पसंद का परीक्षा शहर पाने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होगा। नहीं तो सीबीएसई घोषित सीटीईटी 2022 के परीक्षा शहरों में से किसी भी शहर में निर्धारित अभ्यर्थियों की अधिकतम संख्या के पूरा होने पर अभ्यर्थी को द्वितीय वरियता शहर आवंटित कर देगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें