Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: फिर टूटी लाइन, दो दिन पानी को तरसेगा आधा शहर; पढ़ें कब तक हो पाएगी मरम्मत

Agra Water Crisis News यमुना से पानी को लिफ्ट कर सिकंदरा जल संस्थान पहुंचाने वाली पाइप लाइन बुधवार को कैलाश मंदिर के पास फिर टूट गई। इससे आधा शहर दो दिन तक पानी के संकट से जूझेगा । पाइप लाइन की मरम्मत गुरुवार शाम तक हो पाई और पानी की आपूर्ति शुक्रवार शाम को ही सुचारु हो पाएगी ।

By Ambuj Upadhyay Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 30 May 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Agra News: फिर टूटी लाइन, दो दिन पानी को तरसेगा आधा शहर; पढ़ें कब तक हो पाएगी मरम्मत

जागरण संवाददाता, आगरा। यमुना से पानी को लिफ्ट कर सिकंदरा जल संस्थान पहुंचाने वाली पाइप लाइन बुधवार को कैलाश मंदिर के पास फिर टूट गई। इससे आधा शहर दो दिन तक पानी के संकट से जूझेगा। पाइप लाइन की मरम्मत गुरुवार शाम तक हो पाई और पानी की आपूर्ति शुक्रवार शाम को ही सुचारु हो पाएगी। एमबीबीआर प्लांट से यमुना जल की 90 एमएलडी सप्लाई रुकेगी, जबकि गंगाजल की आपूर्ति सुचारू रहेगी।

सिकंदरा जल संस्थान से आधे शहर को पानी की आपूर्ति की जाती है। इसमें आवास विकास, बोदला, मारुति एस्टेट, शाहगंज, मानस नगर, पश्चिमपुरी, लोहामंडी, मदिया कटरा, जगदीशपुरा आदि क्षेत्र शामिल हैं। पाइप लाइन टूट जाने से यमुना जल की आपूर्ति बाधित हो जाएगी। पानी की प्रेशर कमजोर हो जाएगा, जिससे ऊंचाई वाले क्षेत्र में पानी नहीं पहुंचेगा। कई बस्तियों, कालोनियों में भी पानी नहीं पहुंचेगा। सिकंदरा वाटरवर्क्स से 244 एमएलडी पानी की सप्लाई की जाती है।

इसमें 150 एमएलडी गंगाजल और 90 एमएलडी यमुना जल की सप्लाई होती है। कैलाश मंदिर के पास पिछले चार दिन में दूसरी बार लाइन क्षतिग्रस्त होने से लोगों में आक्रोश है। वे सवाल भी खड़े कर रहे हैं कि भीषण गर्मी में बार-बार लाइन क्यों टूट रही है। कहीं इसके पीछे कोई और कारण तो नहीं है। शनिवार को टूटी लाइन के कारण गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। जीएम जलकल कुलदीप सिंह ने बताया कि गुरुवार शाम तक लाइन की मरम्मत हो जाएगी, जबकि शुक्रवार शाम से आपूर्ति सुचारु होगी।

यमुनापार में सप्लाई शुरू

सिकंदरा वाटरवर्क्स पर लीकेज हुई 30 इंच की लाइन का मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया। इसे लाइन के क्षतिग्रस्त होने से दयालबाग और यमुनापार क्षेत्र में सप्लाई बाधित हो गई थी। सीता नगर, शाहदरा, ट्रांसयमुना कालोनी सहित कई क्षेत्रों में जल संकट हो गया था।