Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM In UP: पीएम मोदी कल आएंगे चित्रकूट, मफतलाल को श्रद्धांजलि देने के साथ जगद्गुरु रामभद्राचार्य से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के प्रथम अध्यक्ष स्व. अरविंद भाई मफतलाल की शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में शामिल होने के ल‍िए कल च‍ित्रकूट आ रहे हैं। इस मौके पर ट्रस्ट में जनरल अस्पताल की नई बिल्डिंग का शुभारंभ करेंगे। बता दें क‍ि पीएम मोदी का च‍ित्रकूट दौरा करीब सवा दो घंटे होगा।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 07:39 AM (IST)
Hero Image
PM Modi Chitrakoot Visit: पीएम मोदी का च‍ित्रकूट दौरा

जागरण संवाददाता, चित्रकूट। देश के जानेमाने उद्योगपति रहें व चित्रकूट में सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट की स्थापना करने वाले स्वर्गीय अरविंद भाई मफतलाल के जन्म शताब्दी कार्यक्रम में शामिल होने और पद्म विभूषण जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महराज से मुलाकात करने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चित्रकूट आ रहे हैं।

भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति मिलने के बाद कार्यक्रम की पीएमओ से हरी झंड़ी मिल गई है। यह पूरा कार्यक्रम में सीमा से सटे मध्यप्रदेश जिला सतना के चित्रकूट इलाके में है। जहां पर विधान सभा चुनाव को लेकर अधिसूचना लगी है इसलिए पूरे कार्यक्रम को गैर राजनैतिक रखा गया है। प्रधानमंत्री के इस व्यक्तिगत कार्यक्रम से मीडिया को दूर करने की तैयारी है।

वैसे कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री शुक्रवार को दोपहर बाद खजुराहो एयरपोर्ट से यहां पर हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे। वहां पर विमान से आएंगे। हेलीकाप्टर के उतरने के लिए सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के विद्याधाम विद्यालय में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। जिसमें गुरुवार को एयरफोर्स से हेलीकाप्टर लैंडिंग कर परीक्षण भी किया गया। साथ ही कार्यक्रम को लेकर मध्यप्रदेश से रीवा कमिश्नर, डीआईजी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की।

यह है कार्यक्रम

चित्रकूट प्रवास के दौरान पीएम मोदी ट्रस्ट के प्रथम अध्यक्ष स्व. अरविंद भाई मफतलाल की समाधि स्थल में श्रद्धांजलि देंगे। ट्रस्ट की स्थापना वर्ष 1968 में सुप्रसिद्ध संत रणछोड़ दास जी महाराज ने की थी। स्थापना के साथ ही उन्होंने ट्रस्ट की बागडोर अरविंद भाई को सौंप दी थी। उसके पहले पीएम ट्रस्ट के रघुवीर मंदिर जाएंगे वहां पर पूजा अर्चना के साथ परिसर में स्थित संस्कृत विद्यालय का अवलोकन करें। फिर जनरल हास्पिटल की सुपर स्पेशिलिटी की नई विंग का उद्घाटन करने के साथ आई अस्पताल का अवलोकन भी करेंगे।

साथ ही संबोधन भी है जिसके लिए करीब 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था का पांडाल तैयार किया गया है। इसमें साधु संत, ट्रस्ट के अतिथि और कर्मचारी बैठेंगे। शताब्दी कार्यक्रम में करीब डेढ़ घंटे पीएम रहेंगे फिर वह तुलसीपीठ जाएंगे। यहां पर पद्मविभूषण जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य से मुलाकात के साथ कांच मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके अलावा उनका रिजर्व कार्यक्रम है जिसमें वह जगद्गुरु की हस्तलिखित कुछ पुस्तकों का विमोचन भी कर सकते हैं। साथ ही यहां पर भोजन की व्यवस्था की गई है।

एमपी के राज्यपाल व सीएम भी होंगे कार्यक्रम में शामिल

जिस राज्य में प्रधानमंत्री जाते हैं प्रोटोकाल के मुताबिक राज्यपाल व मुख्यमंत्री को रहना होता है। इसलिए आचार संहिता के बाद भी एमपी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व राज्यपाल मंगूभाई पटेल आ रहे हैं और पीएम के साथ मंच साझा करेंगे लेकिन उनका उद्बोधन नहीं होगा।

जगद्गुरु ने दिल्ली से मंगाए हैं फूल

तुलसीपीठ में सजावट के लिए दिल्ली से फूल मंगाए गए हैं मालियों की 51 सदस्यीय टीम आई है जो मंदिर सहित पूरे परिसर को दुल्हन की तरह सजा रही है। दिन का कार्यक्रम होने के बाद भी खूबसूरत लाइटें लगाई जा रही है। ऐसे ही कुछ तैयारियां सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में भी चल रही है।

पीएम के पसंद का बनेगा पकवान

तुलसीपीठ के उत्तराधिकारी रामचंद्रदास ने बताया कि जगद्गुरु प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद देंगे। गुरुदेव ने मनपसंद मटरा की कोहरी और आलू का भर्ता पीएम के लिए बनवाने को कहा है। चूल्हे की रोटी भी खिलाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: PM Modi नवंबर के पहले सप्ताह में आ सकते हैं काशी! बनारस संकुल समेत इन महत्वपूर्ण योजनाओं की देंगे सौगात

यह भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi Yojana: 15वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म! योजना से वंचित किसान 31 से पहले करा लें ये काम, नहीं तो....

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें