Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro: पीएम मोदी होली पर देंगे आगरा को सौगात! मेट्रो शुभारंभ के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां, अब बचा है ये काम

Agra Metro Rail Project News आगरा में मार्च के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री करेंगे मेट्रो का शुभारंभ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे ट्रायल अंतिम चरण में l प्राथमिकता वाला छह किमी लंबा बन चुका है ट्रैक। पीएसी मैदान से टीडीआइ माल तक तीन किमी एलीवेटेड ट्रैक और पुरानी मंडी तिराहा से मनकामेश्वर मंदिर तक तीन किमी भूमिगत ट्रैक शामिल है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
Agra Metro: पहले चरण में ट्रायल के दौरान मेट्रो ट्रेन l फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, आगरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मार्च के पहले सप्ताह में मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। पीएसी या फिर रामलीला मैदान में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

पूर्व में यह कार्यक्रम फरवरी में होने जा रहा था। प्राथमिकता वाले छह किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो का संचालन शुरू होगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम मेट्रो के लगातार ट्रायल कर रही है। ट्रायल अंतिम चरण में हैं।

शहर में तीस किलोमीटर का ट्रैक

शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किमी लंबा होगा। सिकंदरा तिराहा से टीडीआइ माल तक 14 किमी और आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा होगा। यूपीएमआरसी की टीम ने प्राथमिकता वाले कारिडोर का निर्माण कर लिया है। इसमें छह स्टेशन हैं। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि फरवरी में पहले मेट्रो का शुभारंभ होना था, लेकिन अब यह मार्च के पहले सप्ताह में होगा।

यूपीएमआरसी ने मेट्रो का किराया घोषित कर दिया है। यह 10 से 60 रुपये तक है। जन्म दिवस या फिर अन्य समारोह के लिए भी मेट्रो की बुकिंग कराई जा सकेगी। भूमिगत ट्रैक के अप लाइन में ट्रायल शुरू हो गए हैं जबकि जल्द ही डाउन लाइन में भी ट्रायल शुरू होंगे।

अब तक ये हो चुका है काम

24 किमी के ट्रैक पर तेजी से चल रहा कार्य यूपीएमआरसी की टीम ने छह किमी ट्रैक बना चुकी है, जबकि 24 किमी लंबे मेट्रो ट्रैक पर काम शुरू कर दिया है। इसमें सिकंदरा तिराहा से मन:कामेश्वर मंदिर, कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार ट्रैक शामिल है। एक टनल बोरिंग मशीन से काम चालू हो गया है, जबकि तीन अन्य मशीनों से काम शुरू होने जा रहा है। वर्ष 2025 तक मेट्रो का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि दो माह में दूसरे कारिडोर के निर्माण का काम चालू होगा।

ये भी पढ़ेंः Ram Mandir: 22 जनवरी को मुस्लिम बस्तियों में दीवाली मनाई जाएगी, घर-घर जलेंगे दिए, आगरा में अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने बांटे दीपक

पीएसी मैदान में मेट्रो का डिपो

यह 112 करोड़ रुपये से बना है।मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत 8,379 करोड़ रुपये है। 80 से 90 किमी होगी रफ्तार मेट्रो की अधिकतम गति 90 किमी प्रति घंटा होगी, लेकिन इसे 80 किमी प्रति घंटा पर चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी में प्रचंड शीतलहर का 'वार', 36 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट, कब मिलेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी से राहत पढ़ें अपडेट

32 मेट्रो का संचालन

पांच से सात मिनट में मिलेगी शहर में कुल 32 मेट्रो का संचालन होगा। तीन कोच की एक मेट्रो होगी। पांच से सात मिनट में मेट्रो मिलेगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर