Move to Jagran APP

Agra: अंजली बजाज हत्याकांड में हत्यारोपितों को सजा दिलाने में अहम होंगे ये 12 साक्ष्य, खुलकर बोली मृतका बेटी

Agra Crime News अंजली बजाज के हत्यारोपितों प्रखर और शीलू को सजा दिलाने में 12 साक्ष्य हाेंगे अहम। कारोबारी की पत्नी अंजली बजाज सात जून को ककरैठा के जंगल में बुलाकर मारा था। प्रखर के खिलाफ खुलकर बोली कारोबारी की बेटी पुलिस ने कराया मेडिकल।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 13 Jun 2023 07:08 AM (IST)
Hero Image
Agra News:अंजली बजाज हत्याकांड में हत्यारोपितों को सजा दिलाने में अहम होंगे ये 12 साक्ष्य, खुलकर बोली मृतका बेटी
आगरा, जागरण संवाददाता। कारोबारी की पत्नी अंजली बजाज की सात जून को वनखंडी मंदिर पर बुलाने के बाद ककरैठा के जंगल में हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने हत्या का षडयंत्र रचने वाले प्रखर गुप्ता और उसके दोस्त शीलू को सोमवार गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस ने सोमवार को कारोबारी की बेटी से पूछताछ की। वह खुलकर बोली। उसके खिलाफ बयान देने को तैयार हाे गई है।वह आरोपित होने के साथ ही पीड़िता भी है। पुलिस ने सोमवार को उसका चिकित्सीय परीक्षण कराया। पुलिस उसके बयान दर्ज कराने के लिए मंगलवार को न्यायालय में पेश करेगी। विवेचना में आरोपित प्रखर गुप्ता के विरुद्ध पाक्सो एक्ट की धारा बढ़ेगी।

अब खुलकर बोल रही कारोबारी की बेटी

कारोबारी की बेटी ने पुलिस को पूछताछ आरंभ से लेकर अंत तक प्रखर और अपनी मित्रता की विस्तृत जानकारी दी। पुलिस उसे किशोर न्याय बोर्ड के सामने प्रस्तुत करेगी। हाई प्रोफाइल हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में पुलिस को तीन दिन लगे। आरोपितों के खिलाफ पुलिस मजबूत साक्ष्य एकत्रित किए हैं। जिससे कि पैरोकारी कर उन्हें सजा दिलाई जा सके।हत्यारोपितों के खिलाफ पुलिस द्वारा 12 साक्ष्य जुटाए गए हैं। जो उसे सजा दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

  1. अंजली बजाज के हाथ के नाखूनों से मिले बाल, जिन्हें विधि विज्ञान प्रयोगशाला जांच के लिए भेजा जाएगा। इन बालों की फोरेंसिक रिपोर्ट अहम साक्ष्य बनेगी।
  2. हत्यारोपितों से बरामद खून लगा अंगौछा, इसे विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जाएगा। जिसकी जांच से साबित होगा की अंगौछे पर लगा खून अंजली बजाज का है।
  3. हत्यारोपितों से चाकू बरामद किया गया है। जिस पर खून लगा था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला में इसकी जांच कराई जाएगी। उसकी रिपोर्ट अहम होगी।
  4. घटनास्थल जहां पर अंजली बजाज को चाकू मारा गया था। वहां से एकत्रित खून लगी मिट्टी।
  5. वह स्थान जहां अंजली बजाज को हत्या करने के बाद फेंका गया था, वहां एकत्रित की गई खून लगी मिट्टी।
  6. पुलिस को हत्यारोपित प्रखर के कपड़े अभी नहीं मिले हैं, जिन्हें बरामद करने का प्रयास कर रही है। इसके लिए उसे रिमांड पर लिया जाएगा।
  7. अंजली बजाज का मोबाइल भी पुलिस ने अभी तक नहीं बरामद नहीं किया है। इसे भी आरोपितों से पूछताछ में बरामद करने का प्रयास करेगी।
  8. प्रखर गुप्ता ने सात जून को अपना मोबाइल बंद कर लिया था। मगर, शीलू के मोबाइल की लोकेशन डिजीटल साक्ष्य बनेगी।
  9. शीलू के मोबाइल में कारोबारी की बेटी और मां की आइडी। प्रखर गुप्ता ने उसके मोबाइल में कारोबारी की बेटी और उनकी मां के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आइडी बनाई थीं। जिसे वह चला रहा था। इसका नंबर उसने कारोबारी की बेटी से पूछ लिया था।
  10. प्रखर और शीलू के बाइक से आने-जाने के सीसीटीवी फुटेज पुलिस हासिल करने का प्रयास कर रही है।ककरैठा के जंगल से हाईवे पर आने के चार रास्ते हैं। इन चारों रास्तों पर लगे सीसीटीवी के फुटेज देख रही है।
  11. प्रखर और शीलू दोनों सिकंदरा हाईवे स्थित एक होटल में रुके थे, सात जून को वहां से चेक आउट किया था। इसके अलावा एक अन्य होटल में भी रुके थे। इन होटलों के रिकार्ड से हत्यारोपितों के वहां रुकने का साक्ष्य।
  12. प्रखर ने सात जून को अपना फोन बंद किया, उसकी लोकेशन आगरा में थी। जबकि घर पर मां से वह केदारनाथ की कहकर गया था।

प्रखर ने इंस्टाग्राम पर बना रखी थीं कई फर्जी आइडी

प्रखर गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर कई फर्जी आइडी बना रखी थीं। उसका मोबाइल विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जाएगा। अंजली बजाज की बेटी ने पूछताछ में बताया कि मां को प्रखर और उसकी दोस्ती का 19 मार्च को पता चला था। मां ने उसकी वाट्सएप चैट पढ़ ली थी। उसके साथ एक फोटो देख ली थी। जिसके बाद उन्होंने मोबाइल छीन लिया। अप्रैल में उसने पढ़ाई के लिए मां से दोबारा मोबाइल ले लिया था।

मोबाइल डाटा किया जाएगा रिकवर

प्रभारी निरीक्षक सिकंदरा आनंद कुमार शाही ने बताया कि प्रखर ने अपनी पहचान छिपाने के लिए कई नाम से फर्जी आइडी बना रखी थीं। वह किशोरियों को अपने जाल में फंसाने का प्रयास करता था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला में उसके मोबाइल का डाटा रिकवर किया जाएगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।