Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: डाकघर में 755 रुपये में मिलेगा 15 लाख तक का लाभ, बच्चाें की शादी और पढ़ाई में भी मिलेंगे रुपये, ये है स्कीम

India Post Payment Bank डाकघर की योजना का लाभ लेने के लिए खाता धारक का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता अनिवार्य है। 18 से 65 वर्ष के लोग इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं। दिव्यांगता आंशिक दिव्यांगता पर भी 15 लाख रुपए तक का लाभ मिलेगा। वहीं बच्चों के विवाह और शिक्षा के लिए भी एक लाख की मदद मिल सकती है।

By vidhyaram narwar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 12 May 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
India Post Payment Bank: पोस्टल बैंक में खाता खुलवाकर ले सकते हैं पालिसी का लाभ

जागरण संवाददाता, आगरा। डाक विभाग बदलते समय में जनता को राहत देने व इनकम बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है।

डाक विभाग ने नीवाबूपा हेल्थ इंशोरेंस के साथ नीवाबूपा एक्सीडेंटल पालिसी की शुरुआत की है। एक साल के लिए 755 रुपये में पालिसी ली जा सकती है। किसी भी दुर्घटना और मृत्यु होने पर नामिनी को 15 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता जरूरी

इस पालिसी का लाभ लिए जाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता होना जरूरी है। 18 से 65 वर्ष के लोगों को ही पालिसी का लाभ मिल सकेगा। दिव्यांगता, आंशिक दिव्यांगता पर भी 15 लाख रुपए तक का लाभ मिल सकेगा।

कोमाटोज होने पर 15 हजार तीन महीने के बाद 10 सप्ताह तक, दुर्घटना चिकित्सा प्रतिपूर्ति (आईपीडी) एक लाख रुपए तक, हड्डिया टूटने पर 25 हजार रुपए, जलने पर (ग्रिड के अनुसार) 10 हजार रुपए तक का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही चिकित्सक से असीमित परामर्श ले सकते हैं।

शिक्षा और शादी के लिए भी मदद

यह लाभ पालिसी के एक साल के कार्यकाल के दौरान घटित घटना पर ही मिलेगा। इसके अतिरिक्त पालिसी धारक के साथ कुछ भी घटित होने के दौरान परिवार में किसी की शादी या फिर शिक्षा के लिए पैसों की जरूरत पड़ने पर एक लाख रुपये की मदद मिल सकेगी।

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update: आगरा-बरेली में तेज हवा संग बारिश के आसार, गोरखपुर में गर्मी ने पकड़ी रफ्तार, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

ये भी पढ़ेंः मथुरा में 24 घंटे तक अंतिम संस्कार के लिए रखा रहा शव; मां की मौत पर बेटा-बेटियों में हाई वोल्टेज ड्रामा, कारण जानकर पुलिस भी दंग

डाक विभाग के साथ नीवाबूपा हेल्थ इंशोरेंस का करार हुआ है। इसके तहत एक साल की 755 रुपये में पालिसी ली जा सकती है। किसी भी दुर्घटना या फिर मृत्यु होने पर पालिसी के मानकों के आधार पर लाभ मिलता है। सैय्यद फराज हैदर नबी, प्रवर डाक अधीक्षक, आगरा मंडल, आगरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें