Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: आलू किसानों के लिए सरकार ने दी खुशखबरी, बीज मूल्यों पर एक हजार रुपये घटाए, ये हैं नई कीमतें

Potato Seed Price आगरा में आलू की अच्छी पैदावार होती है। आलू के बीज के दाम बढ़े हुए होने पर किसान नाराज थे। भारतीय किसान संघ और विधायक लगातार आलू बीज की कीमतें कम करने की सिफारिशें कर रहे थे। आलू बीज आगरा में उद्यान विभाग और अन्य निजी बीज की दुकानों पर मिलता है। एक हजार रुपये की कीमत कम होने से किसानों को लाभ मिलेगा।

By Ambuj UpadhyayEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:17 AM (IST)
Hero Image
Agra News:

जागरण संवाददाता, आगरा: आलू किसानों को गत वर्ष की फसल का बेहतर मूल्य नहीं मिल पा रहा है। शीतगृह में 45 प्रतिशत फसल भंडारित है। किसानों ने शासन से आलू बीज की कीमतों को आधा करने की मांग की थी, लेकिन इसमें इजाफा कर दिया गया था।

इसको लेकर किसान नेताओं और जनप्रतिनिधियों द्वारा शासन को पत्र लिखे गए, जिसके बाद बीज पर एक हजार रुपये प्रति कुंतल मूल्य घटा दिया गया है।

बीज की आपूर्ति उद्यान विभाग और निजी माध्यमों से होती है

जिले में 74 हजार हेक्टेयर में आलू का उत्पादन होता है। इसके लिए बीज की आपूर्ति उद्यान विभाग और निजी माध्यमों से होती है। किसान भी उत्पादन कर बीज भंडारित करते हैं। लंबे समय से शीतगृह से आलू की निकासी रफ्तार नहीं पकड़ रही है।

Read Also: Ram Barat Agra: ऐतिहासिक राम बरात में उमड़ा शहर, श्रीराम के स्वरूप की उतारी आरती, तस्वीरों में देखें झलकियां

किसान आलू के मूल्य बढ़ने का इंतजार कर भंडारित किए हुए हैं। आधारिक द्वितीय आलू बीज के मूल्य 380 रुपये बढ़ाकर 2915 रुपये प्रति कुंतल किए गए थे, जो अब 1915 रुपये प्रति कुंतल हो जाएगा। ओवर साइज आलू बीज का मूल्य भी 2575 रुपये से 2655 रुपये किया गया था, जो अब 1655 रुपये प्रति कुंतल हो गया है।

एफ-1 आलू बीज पर 250 रुपये घटाकर 3325 रुपये प्रति कुंतल किए गए थे, जो अब 2325 रुपये प्रति कुंतल हो गया है।

Read Also: UP News: तीन दिन यूपी के इस शहर में शराब की दुकानें बंद रखने की मांग, DM के आदेश से दो दिन स्कूलों की छुट्टी

भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री मोहन सिंह चाहर ने कहा कि उद्यान मंत्री और शासन में पत्र लिखा गया था। विधायक डा. धर्मपाल सिंह और विधायक चौधरी बाबूलाल द्वारा भी पत्र के माध्यम से किसानों का पक्ष रखा गया था। 1500 रुपये प्रति कुंतल घटाने की मांग थी, लेकिन एक हजार रुपये से भी किसानों को राहत मिलेगी। किसान लाखन सिंह त्यागी का कहना है कि निर्णय ठीक है, लेकिन मूल्य और घटाए जाने चाहिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें