Move to Jagran APP

आगरा में हुआ अवैध निर्माण तो चुगली करेगी सेटेलाइट इमेज, जानिए क्या हैं महायोजना 2031 की खास बातें

कुछ शर्तों के साथ आगरा महायोजना-2031 और 951 करोड़ रुपये का बजट पास। एडीए बोर्ड की 136वीं बैठक में लिया गया निर्णय। सेटेलाइट इमेज से अवैध निर्माणों पर रखी जाएगी निगाह। चौपाटी के हाल की डिजाइन में होगा बदलाव कमिश्नरी सभागार में हुई बैठक।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Thu, 06 Jan 2022 09:30 AM (IST)
Hero Image
एडीएम बोर्ड की बैठक में आगरा महायोजना-2031 और 951 करोड़ रुपये का बजट पास।
आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की 136वीं बोर्ड बैठक में बुधवार को कुछ शर्तों के साथ आगरा महायोजना-2031 के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। शहर के पांच क्षेत्रों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। अगर इन क्षेत्रों में 60 फीसद आबादी आवासीय है तो इसे आवासीय क्षेत्र में मानते हुए महायोजना में शामिल किया जाएगा। वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 का 951 करोड़ रुपये का बजट पास हो गया है। एडीए के दस वार्डों में सेटेलाइट इमेज से अवैध निर्माणों पर निगाह रखी जाएगी। इसका खर्च एडीए द्वारा उठाया जाएगा। कमिश्नरी सभागार में हुई बैठक में चौपाटी के हाल की डिजाइन में बदलाव किया जाएगा।

आगरा महायोजना-2031 पहली बार दस साल के लिए तैयार की गई है। इसमें 14 जोन होंगे। इनर रिंग रोड, ग्रेटर आगरा सहित अन्य क्षेत्र को इसमें शामिल किया गया है। नए बस अड्डा का निर्माण किया जाएगा। स्ट्रीट वेंडिंग जोन पर भी फोकस होगा। एडीए के चेयरमैन और मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने बताया कि महायोजना को लेकर दावे एवं आपत्तियां मांगी जाएंगी फिर इनका निस्तारण किया जाएगा। बैठक में डीएम प्रभु एन सिंह, उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया, एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद, अपर नगरायुक्त सुरेंद्र यादव, मुख्य नगर नियोजक आरके सिंह, नगर नियोजक प्रभात कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

शाम को हुई बैठक

एडीए उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया ने शाम को कैंप कार्यालय में आगरा महायोजना-2031 को लेकर बैठक की। पांच स्थलों को लेकर जल्द चर्चा की गई। गुरुवार को टीम सत्यापन करेंगी।

शास्त्रीपुरम हाइट्स के फ्लैट होंगे सस्ते

एडीए बोर्ड की बैठक में शास्त्रीपुरम हाइट्स के फ्लैट को सस्ता करने का भी प्रस्ताव रखा गया। इसे सर्व सम्मति से पास कर दिया गया। संयुक्त सचिव सोमकमल ने बताया कि वर्तमान में 4223 रुपये प्रति फीट से भुगतान करना पड़ता जो अब 3289 रुपये प्रति फीट कर दिया गया है।

नहीं बदलेगा स्वरूप

बोर्ड बैठक में धारा-16 का प्रस्ताव भी रखा गया। यानी आगरा महायोजना-2031 लागू होने के बाद पूर्व की जमीनों के उपयोग की प्रवृत्ति में कोई बदलाव नहीं होगा। बदलाव से पूर्व शासन से अनुमति ली जाएगी।

एक ही रंग में रंगे जाएंगे मुख्य मार्ग के मकान और दुकानें

शासन के आदेश पर शहर के मुख्य मार्गों की सूची तैयार होगी। सभी मकानों और दुकानों को एक ही रंग से रंगा जाएगा। एडीए द्वारा वेंडर की तैनाती की जाएगी। यहां तक दुकानों के बोर्ड एक ही साइज और रंग के होंगे।

सूरसदन प्रेक्षागृह में कार्यक्रम करना महंगा

एडीए ने एमजी रोड स्थित सूरसदन प्रेक्षागृह के किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। संयुक्त सचिव सोमकमल ने बताया कि धार्मिक कार्यक्रम का किराया 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये, नाटक का 10 हजार से 15 हजार, डांस प्रतियोगिता का साढ़े 37 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये, कवि सम्मेलन का 30 हजार से 40 हजार रुपये, सांस्कृतिक कार्यक्रम 15 हजार से 20 हजार रुपये हो गया है।

जूता मंडी में अन्य दुकानें भी खुलेंगी

राजनगर स्थित जूता मंडी में 127 दुकानें अन्य व्यवसाय की खुलेंगी। इसके लिए बोर्ड से प्रस्ताव पास हो गया है। एडीए उपाध्यक्ष द्वारा शासन से इसकी मंजूरी ली जाएगी।

यह प्रस्ताव भी हुए पास

- संविदा पर सेवानिवृत्त इंजीनियरों की तैनाती की जाएगी।

- निष्प्रयोज्य वाहनों की नीलामी होगी।

- कालिंदी विहार में थाना के लिए एडीए द्वारा जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

- एडीए हाइट्स और शास्त्रीपुरम हाइट्स की संपत्तियों का मूल्यांकन कराया जाएगा। एजेंट को नहीं रखा जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।