Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pushya Nakshtra 2022: कार्तिक मास में पुष्य नक्षत्र, खास है ये संयोग, सोना खरीदना माना जाता है शुभ

Pushya Nakshtra पुष्य नक्षत्र मंगलवार को है। इस दिन सोने की खरीदारी का विशेष महत्व माना गया है। कोरोना काल के बाद इस साल बाजार को काफी उम्मीदें हैं। दीपावली के बाद शादियाें का सीजन शुरू हो जाएगा। इस समय शाेरूम्स पर आभूषणाें की बड़ी रेंज है।

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
Pushya Nakshtra 2022: आगरा में ज्वेलरी शोरूम पर खरीदारी करते लोग।

आगरा, जागरण संवाददाता। समृद्धि, सुख और उल्लास से भरा पुष्य नक्षत्र आज है। इस वर्ष यह कार्तिक मास में है, इसलिए मान्यता और बढ़ जाती है। आज के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। लोग वाहन, भूमि भी खरीदते हैं। इसके लिए बाजार में ज्वेलरी शोरूम सज चुके हैं। वैसे भी कुछ ही दिन के बाद धनतेरस भी है और दीपावली के बाद शादियाें का सीजन शुरू हो जाएगा।

पुष्य नक्षत्र पर दीपावली के लिए सजा बाजार

दीपावली की चमक बाजारों में बिखरी है तो आभूषण बाजार जमकर दमक रहा है। करवाचौथ पर भीड़ उमड़ी तो अब दीपावली के लिए खरीदारी हो रही है। कोविड की मार झेल चुके बाजार को इस बार धनतेरस से बड़ी उम्मीदे हैं। बाजार में आभूषणों का बड़ा कलेक्शन है, तो ब्रांड और स्थानीय बड़े विक्रेताओं ने नई थीम और आकर्षक डिजायनों को उतारा है। फ्यूजन ज्वैलरी की सबसे ज्यादा मांग है। डायमंड, सोलिटियर, पोलकी को आभूषणों में सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न रत्नों काे भी प्रयोग किया गया है। सोने में लाइटवेट आभूषणों की सबसे ज्यादा मांग है। रोज गोल्ड के इटेलियन डिजायन ब्रेसलेट भी खूब पसंद किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः आगरा में तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, संजय प्लेस में एक्यूआइ 200 पार

टेंपल कलेक्शन की सर्वाधिक मांग

आभूषणों में टेंपल कलेक्शन की सर्वाधिक मांग है। आभूषण ज्वैलर्स ने टेंपल ज्वैलरी में मयूर, गणेश जी सहित नेक्लेस को आकर्षित बनाने के लिए उसमें साेने के नेक्लेस में डायमंड, असली पन्ना, रूबी, रोस कट डायमंड और मोतियों से जड़ा है। इनका वजन भी अधिक नहीं रखा गया है और शुरुआत दो लाख से हो रही है। डायमंड रिंग, ईयर रिंग, पेंडेंट, ब्रासलेट का बड़ा कलेक्शन है।

डिजायनर बिछिया, पायल की खूब मांग

चांदी बाजार में धनतेरस पर सबसे ज्यादा चांदी के सिक्के, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की खरीदारी होती है। वहीं डिजायनर बिछिया और पायल भी मांग में हैं। इसके साथ ही चांदी का श्रीयंत्र, तुलसी का गमला, गाय सहित आकर्षक सामान बाजार में हैं। विक्रेताओं ने धनतेरस के लिए बड़ी रेंज तैयार की है।

आलेख्या कलेक्शन मोह रहा सबका मन

तनिष्क ने श्रीनाथ जी के पिछबाई वर्क को ध्यान में रखते हुए आलेख्या नाम से अपना बड़ा कलेक्शन बाजार में उतारा है। ये सबका मन मोह रहा है। इसमें ग्लास कुंदन, डायमंड, विभिन्न रत्नों का प्रयोग किया गया है। श्रीनाथ जी के हाथ में जो पुष्प है उसकी आकृति इस ज्वैलरी में सबका मन मोह रही है। इसकी शुरुआत दो लाख से है। रिंग, कंगन, ईयर रिंग में डायमंड, अनकट डायमंड सबसे ज्यादा मांग में है साेलिटियर युवाओं की पहली पसंद है।

शादियों की हो रही बुकिंग

दीपावली के साथ ही शादियों के लिए आभूषण बुक करने वालों की बाजार में जमकर भीड़ है। शादियों के लिए मांगा टीका, नेक्लेस, कंगन, नथ, मंगलसूत्र की डिजायन पसंद की जा रही है। हल्दी से लेकर सगाई, शादी, रिसेप्शन के लिए बुकिंग हो रही है। टेंपल, फ्यूजन ज्वैलरी को पसंद किया जा रहा है, तो कलर स्टोन वाले नेक्लेस की भी मांग है। सालिटियर, डायमंड, अनकट डायमंड की रिंग, इयर रिंग, पेंडेंट पसंद किए जा रहे हैं।

डायमंड, पोलकी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। हल्की ज्वैलरी की मांग है। आलिखया कलेक्शन डिमांड में है। दीपावली के साथ ही शादियों के लिए भी लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

अनुराग बंसल, शोरूम संचालक, तनिष्क, एमजी रोड

फ्यूजन और डायमंड ज्वैलरी को सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है, तो परंपरागत ज्वैलरी की मांग भी बनी हुई है। टेंपल ज्वैलरी लोगों को आकर्षित कर रही है। फ्लोरा कलेक्शन में बहुत बड़ी रेंज उपलब्ध है।

आनंद प्रकाश, डायरेक्टर, आभूषण ज्वैलर्स, एमजी रोड

हैवी लुक और लाइटवेट ज्वैलरी का ट्रेंड चल रहा है। टेंपल कलेक्शन की मांग जबरदस्त है। कंगन, नेक्लेस, टीका, बड़े झुमके की मांग भी खूब है।

राजेश हेमदेव, डायरेक्टर, लक्ष्मण दास ज्वैलर्स, एमजी रोड

कोलकाता, केरल की ज्वैलरी की आकर्षक रेंज मंगाई गई है। शादियों के लिए भी इसे खूब पसंद किया जा रहा है। डायमंड में 15 हजार रुपये से आभूषण की उपलब्धता है।

अनंत चंद्र सेठ, डायरेक्टर, लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स, एमजी रोड

चांदी के सिक्के धनतेरस पर जमकर बिकते हैं। लक्ष्मी-गणेश मूर्ति सहित कई अन्य तरह की आकर्षक मूर्तियां भी धनतेरस के लिए बाजार में तैयार है।

नितेश अग्रवाल, अध्यक्ष, आगरा सराफा एसोसिएशन