Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: PWD का सहायक अभियंता सवा लाख रुपये घूस के साथ गिरफ्तार, 28 लाख का बिल पास करने को ठेकेदार से मांगी रकम

Agra News बिना रिश्वत के बिल पास नहीं होगा इस बात के बाद ठेकेदार ने विजिलेंस से शिकायत की थी। विजिलेंस ने शासन से अनुमति मिलने के बाद एई को पकड़ने का जाल बुना। लिफाफा लेकर ठेकेदार पहुंचा। एई ने रुपयों का लिहाफा लिया और मेज पर रख कर बेफिक्र हो गया। इसी बीच टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
आगरा: विजिलेंस द्वारा घूस लेते गिरफ्तार सहायक अभियंता सुरजीत सिंह यादव सौजन्य विजिलेंस

जागरण संवाददाता, आगरा। Agra News: लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सुरजीत सिंह को विजिलेंस ने सवा लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सहायक अभियंता (एई) ने ठेकेदार से 28 लाख रुपये के बिल पास कराने के लिए सवा लाख रुपये घूस मांगी थी। इसमें अधिशासी अभियंता की भी हिस्सेदारी थी।

विजिलेंस ने अधिशासी अभियंता गजेंद्र कुमार वार्ष्णेय को भी आरोपित बनाया है। गिरफ्तार एई शिकोहाबाद का रहने वाला है।

एसपी विजिलेंस शगुन गौतम ने बताया कि लाल सिंह ठेकदार ने लोक निर्माण विभाग के चार निर्माण कार्य कराए थे। इसके 28 लाख रुपये के बिलों का भुगतान किया जाना था। एई (सिविल) सुरजीत कुमार यादव ने इन कार्यों का भौतिक सत्यापन किया था। इसके बावजूद वह बिल पास करने के लिए सवा लाख रुपये घूस मांग रहे थे। सुरजीत का कहना था कि 75 हजार रुपये वह लेंगे और 50 हजार अधिशासी अभियंता गजेंद्र कुमार वार्ष्णेय देना होगा।

अगस्त में की विजिलेंस से शिकायत

कई बार अनुरोध के बाद भी जब बिल पास नहीं हुआ तो लाल सिंह ने अगस्त के प्रथम सप्ताह में विजिलेंस में शिकायत की। जांच में घूस मांगने के आरोप की पुष्टि हुई। आरोपित की गिरफ्तारी के लिए शासन से अनुमति के मिलने के बाद विजिलेंस ने एई को पकड़ने के लिए जाल बिछाया।

इस तरह बिछाया जाल

एई ने ठेकेदार को सवा लाख रुपये घूस लेकर बुधवार शाम को अपने कार्यालय बुलाया था। शाम साढ़े पांच बजे लाल सिंह पहुंचा और एई को पैसों का लिफाफा दे दिया। लिफाफा मेज पर रखकर एई सुरजीत बेफ्रिक था। इसी बीच विजिलेंस टीम ने दबोच लिया।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी में आज कानपुर-आगरा सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, तापमान में आई गिरावट

एसपी विजिलेंस शगुन गौतम ने बताया कि भ्रष्टाचार के मुकदमे में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता गजेंद्र कुमार वार्ष्णेय को भी आरोपित बनाया है। गिरफ्तार एई को गुरुवार मेरठ एंटी करप्शन कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Kanpur Accident: तेज रफ्तार स्कॉर्पियो कार ने अपाचे बाइक में मारी भीषण टक्कर, दो युवक गंभीर घायल

पहले भी ली थी घूस, पांच प्रतिशत मेरा, तीन प्रतिशत साहब का

ठेकेदार ने विजिलेंस को बताया एई का कहना था कि बिल पास कराने में पांच प्रतिशत उसका और तीन प्रतिशत अधिशासी अभियंता का कमीशन होता है। इससे कम पर भुगतान की कोई फाइल पास नहीं होगी। इससे पहले भी एई ने घूस लेकर 30 लाख रुपये का बिल पास किया था। तब एई ने 85 हजार अपने लिए और 60 हजार रुपये अधिशासी अभियंता के नाम पर लिए थे। अब दूसरा बिल पास करने को भी घूस मांग रहे थे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर