Move to Jagran APP

Agra Rajeshwar Mahadev Temple पर आज मेले के शुभारंभ, रात दो बजे अभिषेक के बाद खुलेंगे मंदिर के द्वार

Rajeshwar Mahadev Temple शहर के चारों कोनों पर शिव मंदिर बल्केश्वर कैलाश राजेश्वर और पृथ्वीनाथ मंदिर स्थित हैं। सावन के पहले सोमवार पर राजेश्वर दूसरे पर बल्केश्वर तीसरे पर कैलाश और चौथे पर पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पर मेला लगता है। सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर महादेव मंदिर पर मेला लगेगा। मंदिर की विशेषता है यहां का शिवलिंग तीन बार रंग बदलता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 09 Jul 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
Rajeshwar Mahadev Temple: राजेश्वर महादेव मंदिर पर मेला आज से

आगरा, जागरण संवाददाता। श्रावण मास में शहर के शिव मंदिर भक्तों द्वारा लगाए जा रहे भगवान शिव के जयकारों से गुंजायमान हो रहे हैं। सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर महादेव मंदिर, राजपुर चुंगी पर मेला लगेगा। राजेश्वर महादेव के दर्शन को श्रद्धालु उमड़ेंगे। रविवार रात से ही कांवड़ चढ़ना शुरू हो जाएंगी। मंदिर के आसपास फड़ व झूले शनिवार रात तक लगाए जा रहे थे।

शाम चार बजे शुरुआत

मेला संयोजक जयंती उपाध्याय ने बताया कि रविवार शाम चार बजे मेले का उद्घाटन केशवानंद जी महाराज करेंगे। मेले के शुभारंभ पर शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें राजेश्वर महादेव समेत दो झांकियां और 50 सदस्यों का बैंड शामिल रहेगा। 10 घोड़ी और छह ऊंट भी शोभायात्रा में रहेंगे। मंदिर से शुरू हुई शोभायत्रा राजपुर चुंगी क्षेत्र में भ्रमण करते हुए वापस मंदिर पहुंचकर संपन्न होगी। राजेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी रूपेश उपाध्याय ने बताया कि मंदिर में रविवार रात दो बजे अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

पूरे दिन जलाभिषेक करेंगे शिवभक्त

सोमवार को दिन भर भगवान शिव का जलाभिषेक श्रद्धालु करेंगे। शाम को भव्य शृंगार और आरती होगी। रात 12 बजे शयन आरती कर मंदिर के द्वार बंद किए जाएंगे। पिछले गेट से मिलेगा कांवड़ियों को प्रवेश कांवड़ियों के मंदिर में प्रवेश व जल चढ़ाने को प्रवेश व निकास की व्यवस्था मंदिर के पिछले गेट से रहेगी। मंदिर में बैरीकेडिंग की गई है, महिला व पुरुषों की अलग-अलग लाइन रहेगी।

मेले का क्षेत्र बढ़ा

राजेश्वर महादेव मंदिर पर सावन के पहले सोमवार को पिछले वर्ष तक मेला 100 फुटा रोड पर जंगजीत नगर तक लगता था। इस बार मेला शहीद नगर पुलिस चौकी तक लगेगा। मेले में फड़ व झूले लग चुके हैं। पूर्व की अपेक्षा अधिक दुकानदार आए हैं।

300 स्वयंसेवक संभालेंगे व्यवस्था

मंदिर और मेला क्षेत्र में 300 स्वयंसेवक व्यवस्था संभालेंगे। इनमें राजेश्वर सेना, बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता शामिल हैं। पुलिसकर्मी सादा वर्दी में व्यवस्था संभालेंगे।

वर्षा होने पर हो सकती है मुश्किल

रविवार व सोमवार को वर्षा होने पर मेला क्षेत्र में जलभराव होने की स्थिति में मुश्किलाें का सामना करना पड़ सकता है। मेला कमेटी ने नगर निगम से मेला क्षेत्र में दो-तीन सकिंग मशीन खड़ी करने की मांग की है, जिससे कि जलभराव होने पर समस्या का निदान किया जा सके। समिति ने आठ मोबाइल शौचालय मेला क्षेत्र में रखने की मांग की थी, लेकिन तीन ही मोबाइल शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।