Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: राजेश्वर मंदिर मेला आज से, आगरा शहर में नहीं आ सकेंगे भारी वाहन...ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन; ये है मंदिर का इतिहास

Sawan 2024 सोमवार से श्रावण मास आरंभ हो रहा है। पहले सोमवार को राजेश्चर महादेव मंदिर पर मेला लगेगा। इस मंदिर की खासियत है कि यहां शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। वहीं आगरा के शिवालयों और प्रमुख मंदिराें पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कांवड़ियों के मार्ग पर कोई भी वाहन नहीं चलेगा। नो एंट्री भी नहीं खुलेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
Agra News: राजेश्वर मंदिर को रोशनी से सजाया गया है। मेले के लिए आगरा में रूट डायवर्जन रहेगा।

जागरण संवाददाता, आगरा। पवित्र श्रावण मास 22 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। श्रावण के पहले सोमवार पर राजपुर चुंगी स्थित राजेश्वर महादेव मंदिर पर भव्य मेला सजाया जाएगा। इसकी शुरुआत रविवार (आज) को होगी। इसके लिए क्षेत्र को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। मंदिर पर भी भव्य सजावट की जा रही है।

श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर पर लगने वाले भव्य मेले की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। मंदिर तक पहुंचने वाले मार्ग पर छोटी-बड़ी दुकानें सज चुकी हैं। घरों के साथ मंदिर को भी आकर्षक विद्युत सजावट से सजाया गया है। 21 जुलाई को शाम 4:30 बजे मेले का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा और इसके साथ ही मेला प्रारंभ हो जाएगा।

रात में शुरू होगी पूजा

मंदिर ट्रस्ट के सह सचिव यशपाल सिंह तोमर पप्पू ने बताया कि उद्घाटन के बाद रविवार रात्रि 2:30 बजे से मंदिर में महंत दिलीप गोस्वामी और केपी गोस्वामी के निर्देशन में पूजा-अर्चना प्रारंभ हो जाएगी। 22 जुलाई को सुबह सबसे पहले कांवड़ चढ़ने वाले श्रद्धालु पहुंचेंगे। सावन के पहले सोमवार पर ही मंदिर में करीब 300 कांवड़ और करीब 400 कलश जल अर्पित किया जाएगा। दिनभर मंदिर के पट खुले रहेंगे और श्रद्धालु दिनभर बाबा के दर्शन कर पाएंगे।

रोशनी से सजा राजेश्वर महादेव का मंदिर।

शिवलिंग का है विशेष महत्व

राजेश्वर महादेव मंदिर करीब 850 वर्ष प्राचीन माना जाता है। इसके दर्शन के लिए सिर्फ आगरा से ही नहीं, कई राज्यों से श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंदिर महंत दिलीप गोस्वामी ने बताया कि राजाखेड़ा के एक साहूकार इस शिवलिंग को मध्य प्रदेश की नर्मदा नदी से लाए थे, स्थापना राजाखेड़ा में की जानी थी। रात्रि अधिक होने के कारण वह विश्राम के लिए राजपुर चुंगी क्षेत्र में रुक गए।

रात्रि में स्वप्न आया कि भोले बाबा का शिवलिंग यहीं स्थापित करें, साहूकार ने स्वप्न पर विश्वास नहीं किया और अगली सुबह शिवलिंग को बैलगाड़ी से लेकर आगे बढ़ने लगे, लेकिन बैलगाड़ी वहीं रुक गई। शिवलिंग अचानक बैलगाड़ी से गिरकर जमीन पर स्थापित हो गया। प्रयास के बाद भी शिवलिंग अपने स्थान से नहीं हटा, जिसके बाद इसी स्थान पर राजेश्वर महादेव का मंदिर निर्माण हुआ। शिवलिंग 24 घंटे में तीन बार रंग बदलता है।

ये भी पढ़ेंः Hathras Stampede Case: जेल में आरोपितों से मिले अधिवक्ता, कहा- घटना के पीछे थी साजिश, 'नारायण विश्व हरि' निर्दोष

शिवालयों पर सुरक्षा कड़ी, ये रहेगा रूट डायवर्जन

पहले सोमवार के लिए यातायात मार्ग में परिवर्तन किया गया है। यातायात व्यवस्था रविवार शाम चार बजे से सोमवार को कार्यक्रम की समाप्ति तक रहेगी। 

बाहर से आने वाले वाहनों के लिए

  • हाथरस से आगरा आने वाले भारी वाहन हाथरस पुलिस द्वारा सादाबाद से सिकंदराराऊ या मथुरा की ओर भेजे जाएंगे।
  • फिरोजाबाद से जयपुर जाने वाले भारी वाहन दक्षिणी बाइपास होकर जाएंगे।
  • अलीगढ़ से आने वाले सभी वाहन खंदौली से मुड़ी चौराहा एत्मादपुर होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर आएंगे
  • जलेसर एटा की ओर से आगरा आने वाले सभी वाहन मुड़ी चौराहे से एत्मादपुर होकर राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर आएंगे।
  • रामबाग से हाथरस भारी वाहन यमुना एक्सप्रेस-वे होकर जाएंगे।
  • रामबाग से जलेसर भारी वाहन टूंडला होकर जाएंगे
  • ग्वालियर-जयपुर से अलीगढ़ की ओर जाने वाले भारी वाहन दक्षिणी बाईपास से राष्ट्रीय राजमार्ग-19 से यमुना एक्सप्रेसवे होकर जाएंगे।
  • फतेहाबाद मार्ग से भारी वाहन शहर में नहीं आएंगे।

कांवड़ियों के मार्ग पर भारी वाहन प्रतिबंधित

रामबाग चौराहे से एत्माद्दौला तिराहा, यमुना किनारा, आगरा किला,अमर सिंह गेट से तारघर चौराहा, क्लब चौराहा, मधु नगर, रोहता चौराहे होते हुए कांवड़ियां गुजरते हैं। इन मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

राजेश्वर महादेव मंदिर पर यह रहेगी यातायात व्यवस्था

  • फूल सैय्यद चौराहे से शमसाबाद रोड पर राजपुर चुुंगी की ओर से भारी और मध्यम वाहन नहीं जाएंगे
  • अमर होटल तिराहा से राजेश्वर मंदिर की ओर भारी और मध्यम वाहन नहीं जाएंगे
  • शमसाबाद मार्ग पर हल्के वाहन भी गोल मॉर्केट राजपुर चुंगी तक जा सकेंगे
  • आगरा से शमसाबाद जाने के लिए तोरा चौकी से एकता चौकी होते हुए जा सकेंगे
  • राजपुर चुंगी से कहरई मोड़ तक समस्त वाहन प्रतिबंधित हैं

रावली महादेव मंदिर पर व्यवस्था

साईं की तकिया और छीपीटोला टंकी की तरफ से कोई भी बड़ा वाहन मेटाडोर, टूरिस्ट बस, रोडवेज बस, लोडर, रावली मंदिर की तरफ नहीं आएगा।

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update:आगरा-वाराणसी में उमड़ रहे बादल लेकिन नहीं हो रही बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम

एसीपी यातायात सैयद अरीब अहमद ने बताया कि रविवार शाम से भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। रात 11 बजे खुलने वाली नो एंट्री नहीं खुलेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर यातायात निर्बाध रूप से चलेगा। इस दौरान आंतरिक और बाहर से आने वाले वाहनों के लिए परिवर्तित यातायात व्यवस्था निम्नवत रहेगी।