Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan: आगरा में शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाई की कलाई पर बांधी राखी, जेल में उमड़ी महिलाओं की भीड़

Raksha Bandhan Celebration In Agra रक्षाबंधन का त्योहार दो दिन होने के कारण बुधवार को रात नौ बजे बहनों ने भाइयों को रक्षासूत्र बांधा। वृंदावन के श्रीबांके बिहारी मंदिर में आज सुबह से रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। देश के कोने कोने से भेजी राखियां आराध्य को अर्पित की जा रही हैं। वहीं आगरा में घेवर व अन्य मिठाइयों की जमकर बिक्री हुयी।

By Sandeep KumarEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
आगरा: शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाई की कलाई पर सजाई राखी..फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। हालांकि सुबह तक तिथियों और भद्रा को लेकर संशय की स्थित दिखी, लेकिन रात्रि 9:00 बजे भद्राकाल खत्म होने के बाद बहनों ने अपने भाईयों के माथे पर तिलक कर उनके कलाई पर राखी सजाई। भाईयों ने अपनी बहन को गिफ्ट देकर उनकी रक्षा का वचन भी दिया।

घेवर की जमकर बिक्री

रक्षाबंधन पर सुबह से मिठाई की दुकानें सज गई और भाइयों का मुंह मीठा कराने के लिए बहनों ने उनकी खूब खरीदारी की। साथ में राखियां लेने के लिए दुकानों पर भीड़ नजर आई। बहनों ने दिन में मिठाई खरीदी और अपने भाईयों के घर पहुंचकर सबसे मुलाकात की। इसके बाद रात्रि में भद्राकाल खत्म होने के बाद भाई के माथे पर तिलक सजाकर उनकी कलाई पर राखी बांधी और आरती उतारकर उनकी रक्षा की प्रार्थना की। भाईयों ने भी बहनों को उसका पसंदीदा गिफ्ट और धनराशि देकर उन्हें रक्षा का वचन भी दिया। भाई-बहन चाहे छोटी उम्र के हों या बडे। सभी में त्योहार मनाने को लेकर पूरा उत्साह नजर आया।

आज भी मना जा रहा है त्योहार

रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त को होगा या 31 अगस्त को, इसको लेकर तमाम तरह की शंका व्यक्त की जा रही है। इस कारण तमाम लोग रक्षाबंधन 31 अगस्त को भी मनाएंगे, लेकिन गुरुवार को सुबह 7:45 बजे तक ही इसका शुभ मुहूर्त है।

जेलों में आज सिर्फ महिलाओं की मुलाकात

रक्षाबंधन पर जिला और केंद्रीय कारागार में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए हैं। गुरुवार को जेलों में सिर्फ बहनों की मुलाकात कराई जा रही है। राखी और पैक मिठाई ले जाने की अनुमति है। जिला जेल में 2700 बंदी हैं। मुलाकात के लिए गेट पर ही महिलाओं को पर्ची मिलेगी। पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।

जेल अधीक्षक हरिओम शर्मा ने बताया कि त्रिस्तरीय चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। बुधवार को 50 महिलाओं ने भाइयों को राखी बांधी।

केंद्रीय कारागार के वरिष्ठ अधीक्षक ओपी कटियार ने बताया कि बुधवार को 1271 लोगों ने मुलाकात की, इनमें 680 महिलाएं थीं।