Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: किशोरी से दुष्कर्म में मैरिज होम संचालक भाजपा के पूर्व महामंत्री को जेल, मायावती की पोस्ट के बाद पंचायत

Rape With Minor Girl Agra Update News आरोप था कि पीड़िता के स्वजन प्रेमचंद के पास गए तो उसने मैरिज होम का गेट नहीं खोला। जिससे आरोपित को वहां से भागने का मौका मिल गया। स्वजन का आरोप है कि पीड़िता को मैरिज होम में ही गड्ढा खोदकर दफनाने की तैयारी थी। मैरिज होम में एक गड्ढा खोदा हुआ था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 24 Aug 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
Agra News: आगरा सदर पुलिस द्वारा जेल भेजा गया प्रेमचंद कुशवाह सौजन्य इंटरनेट मीडिया

जागरण संवाददाता, आगरा। दुष्कर्म की घटना के आरोपितों के घरों पर अयोध्या और कन्नौज में पुलिस ने बुलडोजर चलाया। मगर, आगरा कमिश्नरेट में मुख्य आरोपित के सहयोगी भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री एवं अखिल भारतीय राष्ट्रीय कुशवाह महासभा के राष्ट्रीय सचिव प्रेमचंद कुशवाह को बचाने की तैयारी थी।

पीड़िता के स्वजन के आरोपों के बाद पुलिस ने मैरिज उसे शांति भंग में जेल भेज दिया। जाटव महापंचायत के आंदोलन के बाद मामला तूल पकड़ा, शुक्रवार को राजनीतिक संगठन के लोग पीड़िता के घर पहुंचे। दबाव में आई पुलिस ने शुक्रवार को पाक्सो कोर्ट में तलब करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है। जिस पर 27 अगस्त को सुनवाई होगी। मुकदमे में एससी/एसटी एक्ट की धारा बढ़ाई गई है। एसीपी सदर सर्किल को विवेचना दी गई है।

किशाेरी से मैरिज होम में हुआ था दुष्कर्म

सदर क्षेत्र में 16 वर्ष की किशोरी के साथ ताल फिरोज खां में भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री प्रेमचंद कुशवाह के मैरिज होम माधव भवन में बुधवार की रात दुष्कर्म की घटना हुई थी। किशोरी को मुख्य आरोपित भीमसेन उर्फ भीमा धमकी देकर अपने साथ ले गया था। वह पूर्व भाजपा नेता का चालक है। भीमा को गुरुवार को जेल भेज दिया था। पीड़िता के स्वजन और जाटव महापंचायत ने प्रेमचंद कुशवाह को मुख्य आरोपित का सहयोगी बताते हुए गुरुवार को सदर थाने का घेराव कर हंगामा किया था। उनका कहना था कि प्रेमचंद एक भाजपा विधायक का खास है, घटना उसके मैरिज होम में हुई थी।

पुलिस ने दबाव में जेल भेजा

पुलिस ने प्रेमचंद कुशवाह को हिरासत में ले लिया। स्वजन का आरोप है कि कुछ भाजपा नेताओं की सिफारिश के चलते पुलिस दबाव में थी। गुरुवार को प्रेमचंद का शांति भंग में चालान करके एसीपी कोर्ट में पेश किया गया। जमानत प्रार्थना पत्र पेश नहीं करने पर उसे जेल भेज दिया। अनुसचित जाति की किशोरी से दुष्कर्म की घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री ने मायावती ने एक्स पर पोस्ट किया था। जाटव महापंचायत इस मामले में आंदोलन की तैयारी कर रही है। मैरिज होम पर बुलडोजर चलाने की मांग कर रही है। पुलिस पर पूर्व भाजपा नेता को बचाने का आरोप लगाया तो वह बैकफुट पर आई।

विवेचक इंस्पेक्टर सदर प्रदीप कुमार ने पाक्सो कोर्ट में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। जिसमें शांति भंग में जेल में बंद प्रेमचंद कुशवाह को तलब करने का आग्रह किया है। एसीपी डा. सुकन्या शर्मा ने बताया कि विवेचना में पाक्सो एक्ट एससीएसटी एक्ट की धाराओं में समीक्षा के आधार पर आवश्यक विवेचनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पीड़िता ने कोर्ट में बयान में कहा छेड़छाड़

पुलिस ने पीड़ित किशोरी के कोर्ट में बयान दर्ज कराए। विवेचक द्वारा बयानों का अवलोकन कर लिया है। किशोरी ने भीमा को आरोपित बताया है। आरोपित नशे में उसे पकड़कर ले गया और छेड़छाड़ की। पीड़िता के मेडिकल से पहले भी चिकित्सक ने उसके बयान लिखे थे। उसने बताया था कि भीमा ने उसके साथ गलत काम किया है।

महापंचायत बोली, मैरिज होम अवैध

जाटव महापंचायत और पीड़िता के स्वजन ने पूर्व भाजपा नेता पर कड़ी कार्रवाई के लिए अधिकारियों को प्रार्थना पत्र दिए हैं। उन्होंने मैरिज होम पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह अवैध है, इसकी जांच की जानी चाहिए कि वह किसकी भूमि पर बना है। इसका मानचित्र पास है कि नहीं, बैनामा किसके नाम है।

ये भी पढ़ेंः Meerut News: यह सरकारी स्कूल अनूठा है, यहां स्मार्ट क्लास में पढ़ते हैं बच्चे...शिक्षक ने पलटी विद्यालय की काया

ये भी पढ़ेंः Shri Krishna Janmashtami: बांकेबिहारी मंदिर की गाइड लाइन जारी, मंगला आरती में भीड़ का हिस्सा बनने से बचें भक्त

डा. आंबेडकर अनुयायी एकता फांउडेशन लड़ेगी पीड़िता का मुकदमा

मैरिज होम में किशोरी से दुष्कर्म के मामले में डा. आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन भी उसके समर्थन् में आ गई है। संगठन के अध्यक्ष आशीष प्रिंस ने कहा कि बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। अनुसचित समाज की बेटी को मैरिज होम में गड्ढा खोदकर दफनाने की तैयारी थी। मैरिज होम पर बुलडोजर चलाने की मांग की। फाउंडेशन ने कहा कि पीड़िता का न्याय दिलाने के लिए उसका मुकदमा लड़ेगी।

पीड़िता के स्वजन से मिले राज्यसभा सदस्य सुमन

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य रामजीलाल सुमन ने शुक्रवार को पीड़िता के स्वजन मुलाकात की। उन्होंने कहा कि घटना अत्यधिक दुखद है। घटना गंभीर होने के बावजूद प्रथम दृष्टया आरोपित को बचाने का प्रयास किया गया। घटना सत्तापक्ष से जुड़े प्रभावशाली व्यक्ति के मैरिज होम में घटित की गई। पीड़िता के माता-पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं, प्रशासन को परिवार की आर्थिक सहायता एवं सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। राज्यसभा सदस्य के साथ सपा नेता धर्मेंद्र प्रधान, सलीम शाह, पूर्व ब्लाक प्रमुख अभय सिंह, पप्पू यादव, अशफाक आदि मोजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर