Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rashi Kanojia: आर्थाेडाक्स स्पिनर राशि कनौजिया की गेंद बांग्लादेश दौरे पर बरपाएगी कहर, भारतीय टीम में चयन

Rashi Kanojia Agra News In Hindi भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने वाली राशि कनौजिया शहर की पांचवीं खिलाड़ी हैं। उनसे पूर्व हेमलता काला प्रीति डिमरी पूनम यादव और दीप्ति शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बना चुकी हैं। बांग्लादेश दौरे के लिए घोषित भारतीय महिला क्रिकेट टीम में आलराउंडर दीप्ति शर्मा को भी चुना गया है। राशि बोलीं मौका मिला तो बेहतर प्रदर्शन कर स्वयं को करूंगी साबित।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 03 Jul 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में चुनी गई हैं राशि कनौजिया

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय टीम में चयन का जो सपना मैंने देखा था, वह आज पूरा हो गया है। अपनी खुशी व्यक्त करने को मेरे पास शब्द नहीं हैं। मुझे प्लेइंग इलेविन में खेलने का मौका मिलता है तो देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी, जिससे कि मेरे से जो उम्मीदें हैं, उन पर खरा उतर सकूं। भारतीय टीम में अपने चयन को सार्थक साबित कर सकूं।

बांग्लादेश दौरे के लिए चुनी राशि कनौजिया

बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुनी गईं राशि कनौजिया ने जागरण प्रतिनिधि से वार्ता में यह बात कही। आर्थाेडाक्स स्पिनर राशि कनौजिया बेंग्लुरू में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में 13 जून से चल रहे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के शिविर में भाग ले रही थीं। भारतीय टीम में चयन के सवाल पर राशि ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी महसूस हो रही है। टीम में चयन की सूचना उन्हें अपने मित्रों से मिली। इसके बाद उन्होंने अपने घर फोन किया। घर में किसी को भारतीय टीम में उनके चयन की जानकारी नहीं थी। जब उन्होंने बताया तो सभी खुशी से झूम उठे।

परिवार से मिला हर कदम पर सहयोग

राशि ने बताया कि परिवार से हर कदम पर मिले सहयोग से ही वह यहां तक पहुंच सकी हैं। बिना परिवार के सहयोग के यहां तक पहुंचना संभव नहीं था। अब जिंदगी में एक-एक कर चीजें मिल रही हैं। लगातार अच्छा हो रहा है, उम्मीद है कि आगे भी ही अच्छा होगा। नामनेर निवासी राशि के पिता अशोक कनौजिया और मां राधा कनौजिया हैं।

एकलव्य स्टेडियम से की थी शुरुआत

राशि कनौजिया ने 12-13 वर्ष की उम्र में एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में क्रिकेट का प्रशिक्षण लेना प्रारंभ किया था। भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति की चेयरपर्सन रहीं हेमलता काला और क्रिकेट कोच मनोज कुशवाह से उन्होंने क्रिकेट की बारीकियां सीखते हुए सफलता की डगर पर कदम बढ़ाए। हेमलता काला और नीतू डेविड को आदर्श मानने वाली राशि वर्ष 2017 में हुए इंडिया अमेजिंग कप में इंडिया-ए टीम की ओर से खेली थीं। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश व श्रीलंका का दौरा इंडिया-ए टीम की ओर से किया था।

मिनी आइपीएल में सुपरनोवा की सदस्य रही थीं

बीसीसीआइ द्वारा कराए गए मिनी आइपीएल में वह विजेता सुपरनोवा टीम की सदस्य रही थीं। पिछले वर्ष उन्होंने घरेलू महिला क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाए थे। उप्र की अंडर-23 टीम की वह कप्तान रह चुकी हैं। राशि ने दो माह पूर्व ही वेस्टर्न रेलवे, मुंबई ज्वाइन किया है। वह उप्र की सीनियर टीम की सदस्य हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर