Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meters: नाम के ही स्मार्ट मीटर, 2000 का कराया रीचार्ज और चार दिन बाद ही बिजली बंद

Agra News आगरा में डीवीवीएनएल की ओर से उपभाेक्ताओं के घर लगाए गए हैं स्मार्ट मीटर। फ्री मिले 20 यूनिट से जली 15 दिन बिजली और दो हजार रुपये के रीचार्ज में 165 यूनिट मिलने के बाद भी चार दिन में ही बंद हो गयी आपूर्ति।

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Wed, 07 Sep 2022 09:20 AM (IST)
Hero Image
Smart Meters: आगरा में लगे स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स को लेकर शिकायतें आ रही हैं।

आगरा, विद्याराम नरवार। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) के स्मार्ट मीटर स्मार्ट काम नहीं कर रहे हैं। दो हजार रुपये का री-चार्ज कराए जाने के बाद केवल चार दिन ही लाइट जली। इसके बाद मीटर बंद हो गया। उपभोक्ता ने इसकी शिकायत की तो कोई समाधान नहीं निकल सका। ये स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं का सिरदर्द बन गए हैं। री-चार्ज कराए जाने के बाद चल नहीं रहे हैं, जिसके कारण व्यापारिक प्रतिष्ठानाें में अंधेरा छाया हुआ है।

डीवीवीएनएल ने बाद फीडर पर व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर स्मार्ट मीटर (प्री-पेड मीटर) लगाए गए हैं। जो कि ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। बाद फीडर के अंतर्गत अतुल कुलश्रेष्ठ ने गढ़ी ठाकुरदास रोड राेहता पर दुकान में स्मार्ट मीटर 15 मई को लगवाया था। मीटर लगवाने के दौरान 20 यूनिट फ्री में मिली थीं। 20 यूनिट से करीब 15 दिन दुकान में लाइट जली।

एक जून को फिर से 12 सौ रुपये से री-चार्ज कराया, जिसमें 87 यूनिट मिलीं। जिनसे 64 दिन लाइट जली। चार अगस्त को दो हजार रुपये से री-चार्ज कराया, जिसमें 165 यूनिट मिलीं। 165 यूनिट चार दिन बाद खत्म हो गई, इसके बाद मीटर बंद हो गया। इस संबंध में प्रतिष्ठान स्वामी अतुल कुलश्रेष्ठ ने संबंधित एसडीओ और जेई को सूचना दी। लेकिन वे कोई समाधान नहीं कर सके। फ्रीज में रखा सारा सामान खराब हो गया है। विभागीय अधिकारियाें के चक्कर काट काट कर वह परेशान है, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। अन्य उपभोक्ताओं के साथ भी इसी तरह की समस्याएं आ रही हैं।

ऐसी कोई परेशानी आ रही है तो उसका समाधान कराया जाएगा। संबंधित फीडर के अधिकारियों को मौके पर भेजकर रिपोर्ट ली जाएगी।

अमित किशोर, एमडी डीवीवीएनएल