Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आगरा शहर की सड़कों से हटेंगे 42 हजार वाहन, UP 80 AZ से लेकर इस सीरीज की नंबर का है तो जल्दी लें एनओसी

आरटीओ से 42 हजार वाहनों का पंजीकरण आने वाले दिनों में निरस्त होगा। इन वाहनों को गैर ट्रिपेजियम जोन वाले जिलों में एनओसी देने के लिए नोटिस दिए जाएंगे। शहर की सड़कों पर करीब ढाई लाख से अधिक वाहन 15 साल पुराने हैं। बड़ी संख्या में पुराने वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। लेकिन कार्रवाई के नाम सिर्फ चालान की खानापूर्ति होती है।

By vidhyaram narwar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 26 Dec 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
आगरा में 42 हजार वाहनों का पंजीकरण होगा निरस्त।

जागरण संवाददाता, आगरा। शहर की सड़कों से लगभग 42 हजार वाहनों का बोझ कम होने जा रहा है। इन्हें नोटिस देकर एक माह के अंदर एनओसी लिए जाने का मौका दिया गया है। इसके बाद एनओसी न लिए जाने वाले वाहनों का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। इसके दायरे में पांच सीरीज के नम्बर आ रहे हैं।

अभी तक 2.67 लाख वाहन 15 साल पुराने को चुके हैं। जिनका पंजीकरण संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय आगरा से निरस्त कर दिया गया है। अब पांच सीरीज यूपी 80 एजेड से लेकर वीडी तक के वाहन 15 साल पुराने की श्रेणी में आ जाएंगे। इन सभी वाहन स्वामियों को गैर ताज ट्रिपेजियम जोन(टीटीजेड) वाले जनपदों के लिए एनओसी लिए जाने काे नोटिस दिए गए हैं।

एक माह के अंदर ले सकते हैं एनओसी

एक माह के अंदर एनओसी ली जा सकती है। इसके बाद एनओसी लिए जाने के लिए डिप्टी ट्रांसफोर्ट कमिश्नर के यहां पर अपील में जाना पड़ेगा। यहीं से तय हाेगा कि एनओसी जारी होनी है अथवा नहीं। यह समय सीमा छह माह तक की होगी। इसके बाद कार्यालय से पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Family Dispute: डाक्टर दंपती में हैसियत की लड़ाई, पति की बहानेबाजी पर भारी पड़ी चिकित्सक पत्नी की जासूसी, खाेल दी पोल

संचालन नहीं हो रहा बंद

बेशक आरटीओ कार्यालय से 15 साल पुराने वाहनों का रिकार्ड खत्म कर दिया जाता है, लेकिन शहर में वाहनों की मौजूदगी जरूर रहती है। कार्रवाई के नाम ऐसे वाहनों के विरुद्ध केवल चालान आदि की औपचारिकताएं निभाई जा रही हैं। ऐसे वाहनों को जब्त नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Raid In Guest House: जिस गेस्ट हाउस में पुलिस को मिली थी युवतियां, तीन साल पहले वहां प्रेमी ने की थी प्रेमिका की हत्या

पांच सीरीज और खत्म होने जा रही हैं। एनओसी लिए जाने के लिए उन्हें नोटिस दिए जा रहे हैं। जो वाहन एनओसी लेकर नहीं जाएंगे, उनका कार्यालय से पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। एनसी शर्मा, एआरटीओ, प्रशासन