Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan: कैलाश महादेव मंदिर मेला आज, कावंड़ियों के लिए लागू नहीं होगी टोकन व्यवस्था; सोमवार को आगरा में छुट्टी

आगरा के चारों कोनों पर भगवान भोले नाथ का वास है। सावन के हर सोमवार पर प्रसिद्ध शिवालयों में मेला लगने की प्राचीन परंपरा है। तीसरे सोमवार को कैलाश मंदिर में आयोजन होगा। यहां भगवान शिव के दो शिवलिंग स्थापित हैं जिन्हें कैलाश पर्वत से भगवान परशुराम और उनके पिता लेकर आए थे। इस मंदिर के किनारे यमुना नदी प्रवाहित होती है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 04 Aug 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
कैलाश महादेव मंदिर पर लगता है तीसरे सोमवार को मेला। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। श्रावण मास के तृतीय सोमवार पर सिकंदरा स्थित कैलाश महादेव मंदिर पर भव्य मेला लगेगा। इसके लिए सिकंदरा चौराहा से लेकर मंदिर तक झूले और विभिन्न दुकानें सज चुकी हैं। मेले का उद्घाटन रविवार शाम पांच बजे उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय करेंगे। रात्रि दो बजे मंगला आरती के बाद पहली कांवड़ से गंगाजल भगवान शिव को अर्पित करके मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। कांवड़ियों के लिए कोई टोकन नहीं लगाया जाएगा, उन्हें मंदिर में सीधे प्रवेश मिलेगा।

महंत गौरव गिरि ने दी जानकारी

कैलाश महादेव मंदिर के महंत गौरव गिरि ने बताया कि रविवार को शाम पांच बजे मंदिर में भगवान के जलाभिषेक के बाद मेले का उद्घाटन किया जाएगा। इसके बाद रात्रि 12 बजे से अभिषेक होंगे। रात्रि दो बजे मंगला आरती के बाद मंदिर के पट खोल दिए जाएंगे। मंदिर के पांच द्वारों में से तीन से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी, जिनमें एक द्वार से सिर्फ कांवड़ियों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। उनके लिए मंदिर में कोई टोकन व्यवस्था नहीं रखी गई है।

महंत गौरव गिरि ने बताया कि दूसरे द्वार से सिर्फ महिलाओं और तीसरे द्वारा से सिर्फ पुरुषों को प्रवेश मिलेगा। शेष दो द्वारा से निकासी की व्यवस्था रहेगी। रविवार रात्रि दो बजे से कांवड़ चढ़ाई जाएंगी। व्यवस्थाएं बनाए रखने को मंदिर की परिक्रमा बंद रहेगी।

मंदिर में नहीं होगा भंडारा

मंदिर परिसर में भंडारा आयोजन नहीं होगा, न ही डीजे या साउंड आदि को प्रवेश दिया जाएगा। इन्हें मंदिर के एक किमी दूर रखा जाएगा। पार्किंग की व्यवस्था भी एक मंदिर से एक किमी दूर रखी गई है। दोपहिया वाहन व बुजुर्गों को मंदिर से 150 मीटर पूर्व रोका जाएगा।

सोमवार 12 बजे होगी शयन आरती

बुजुर्गों और बच्चों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है। सोमवार 12 बजे होगी शयन आरती रविवार रात्रि में मंगला आरती में बाबा का भांग से शृंगार किया जाएगा और उन्हें पेडे, घेवर और बेलपत्र का भोग लगाया जाएगा। सोमवार रात्रि साढ़े आठ बजे आरती और भव्य फूल बंगला सजाया जाएगा। रात्रि 10 बजे आरती के बाद मध्यरात्रि 12 बजे शयन आरती के बाद पट बंद किए जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः Bareilly News: रिश्वत मांगने वाली सीओ डा. दीपशिखा का तबादला, गोंडा पीएसी में बनाई सहायक सेना नायक

लगे झूले और स्टॉल

सोमवार को लगने वाले मेले के लिए सिकंदरा से लेकर मंदिर तक मार्ग में विभिन्न सामानों की दुकानें सज चुकी हैं। बच्चों के लिए छोटे-बडे झूले भी सजाए गए हैं। सिकंदरा थाने के सामने बड़े झूलों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अंदर्से की गोली, नान खटाई, घेवर और जलेबी की दुकानें सज चुकी हैं।

लगाए गए हैं भंडारे

कैलाश मेले में विभिन्न स्थानों पर भंडारे भी लगाए गए हैं, जहां श्रद्धालुओं के भोजन, चाय, कॉफी, पानी आदि की व्यवस्था है। सिकंदरा स्थित पुरुषोत्तम दास सावित्री देवी कैंसर केयर हास्पिटल पर श्री शिव रूद्राक्ष सेवा समिति 17वां विशाल भंडारा लगाएगी।

ये भी पढ़ेंः Gwalior Greenfield Expressway: तीन राज्यों के किसानों को मिलेगा चार गुना मुआवजा, 18 गांवों की 134 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण

भंडारा प्रभारी अविनाश राणा ने बताया कि भंडारे में श्रद्धालुओं के लिए अनेकों प्रकार के व्यंजनों की व्यवस्था की गई है, जिसमें पूड़ी, बेड़ई, सब्जी, हलवा, जलेवी, पोहा, खिचड़ी, खीर, रसगुल्ले, राजमा-चावल, उपमा, छोले-चावल, बटाटा-बडा, गोल-गप्पे, फल कुल्फी, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, पापकार्न, कैंडी, नमकीन, बच्चों के विभिन्न प्रकार के आइटम की व्यवस्था की गई है।

मुख्य आकर्षण महाराष्ट्र नासिक का 25 सदस्यीय दल होगा, जो ढोल-नगाड़ों के साथ शिव गर्जना की प्रस्तुति देगा। व्यवस्था संदीप सिंघल, सचिन गोयल, सौरभ वर्मा, शैलेन्द्र गोयल संभाल रहे हैं।

रहेगा स्थानीय अवकाश

कैलाश महादेव मंदिर पर स्थानीय अवकाश रहेगा। इस कारण मंदिर पर अधिकाधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंचें।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर