Move to Jagran APP

School Closed: शीतलहर ने छुड़ाई कंपकंपी, सूबे में आगरा पांचवां सबसे ठंडा शहर, अब सोमवार को खुलेंगे स्कूल

Agra Weather शीतलहर से कंपकंपी छूट रही है स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है। पहले दो दिन की छुट्टी के आदेश थे जिसे बढ़ाकर अब आठ जनवरी तक किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 04 Jan 2023 12:39 PM (IST)
Hero Image
Agra Weather: आगरा में स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तर भारत में जारी शीतलहर मंगलवार को भी कंपकंपी छुड़ाती रही। वहीं बुधवार की सुबह कोहरे के साथ हुई। दस बजे तक सूर्य के दर्शन नहीं हुए। हवा चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सर्द हवाओं का सितम ऐसा रहा कि मंगलवार को प्रदेश में आगरा पांचवां सबसे ठंडा शहर रहा। मौसम विभाग की मानें तो अभी ये सर्दी कुछ दिन और सताएगी। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी।

स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी

लगातार बढ़ती ठंड, कोहरा और शीत लहर को देखते हुए कक्षा आठवीं तक के स्कूल सात जनवरी तक बंद रहेंगे। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहर के निर्देश पर बेसिक शिक्षाधिकारी प्रवीन कुमार तिवारी ने मंगलवार शाम यह आदेश जारी कर दिया। अब स्कूल सोमवार को खुलेंगे। उन्होंने बताया कि यह आदेश सभी बोर्ड के कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों पर लागू होगा, जिसका सभी को सख्ती से अनुपालन करना होगा। सर्दी के कारण स्कूल सात जनवरी तक बंद हैं, आठ जनवरी का रविवार है। इसलिए नौ जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

सर्द दिन के साथ गलन भरी हवाओं ने किया परेशान

जनवरी की शुरुआत के साथ सर्दी सताने लगी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से मैदान इलाकों में तापमान में गिरावट हो रही है। मंगलवार को सुबह से ही सूरज के दर्शन नहीं हुए। हवा चलने से ठिठुरन बढ़ती रही। राहत पाने के लिए लोग जगह-जगह अलाव आदि का सहारा लेते दिखे। दोपहर में हल्की धूप निकलने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं। लेकिन हवा का प्रभाव ऐसा है कि धूप में भी गलन न मिट सकी।

अभी राहत नहीं और सर्दी के लिए रहें तैयार

मौसम विभाग के निदेशक डा. दानिश का कहना है कि सर्दी से अभी राहत नहीं मिलने वाली। शुक्रवार तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आठ जनवरी तक कोहरा भी रहेगा।

ये भी पढ़ें...

Mathura News: कान्हा की नगरी में विराट और अनुष्का, नीम करोली बाबा की कुटिया में भारतीय बल्लेबाज ने लगाया ध्यान

ट्रेनों पर भी पड़ा असर

कोहरे के चलते मंगलवार को लंबी दूरी की दर्जनभर ट्रेनें लेट रहीं। इसमें प्रमुख रूप से एपी एक्सप्रेस, आगरा से अहमदाबाद एक्सप्रेस, आगरा से कोलकाता एक्सप्रेस, श्रीधाम एक्सप्रेस, कर्नाटका एक्सप्रेस शामिल हैं। ये ट्रेनें एक से दो घंटे तक देरी से स्टेशन पर पहुंचीं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।