Move to Jagran APP

Agra News: 20 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार में सीनियर सेक्शन इंजीनियर निलंबित, स्क्रैप बिक्री में भी किया था खेल

आगरा में उत्तर मध्य रेलवे के ईदगाह-बयाना रेल खंड के सेक्शन सीनियर इंजीनियर वीरेंद्र कुमार सिंह पर 20 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप है। उन्हें निलंबित कर दिया गया है। वीरेंद्र ने फतेहपुर सीकरी रेलवे स्टेशन में वर्ष 2021 में स्क्रैप की बिक्री में भी गड़बड़ी की थी। वरिष्ठ मंडल इंजीनियर द्वितीय तुषार बंसल ने वीरेंद्र के मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
निलंबित रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर वीरेंद्र कुमार सिंह का फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। उत्तर मध्य रेलवे ईदगाह-बयाना रेल खंड के सेक्शन सीनियर इंजीनियर वीरेंद्र कुमार सिंह पर बड़ी कार्रवाई हुई है। 20 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार पर वीरेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है। वीरेंद्र ने फतेहपुर सीकरी रेलवे स्टेशन में वर्ष 2021 में स्क्रैप की बिक्री में भी खेल किया था। स्क्रैप के साथ ही नया सामान भी उठाकर ट्रकों में लाद लिया गया था।

वरिष्ठ मंडल इंजीनियर, तुषार बंसल ने वीरेंद्र के मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। वर्तमान में वीरेंद्र ईदगाह रेलवे स्टेशन में तैनात थे और लंबे समय से ईदगाह रेल संस्थान के सचिव भी थे। सचिव पद पर रहते हुए निजी बैंक खाता में संस्थान की बुकिंग की धनराशि को जमा कराया था। दैनिक जागरण ने पूरे खेल का पर्दाफाश किया था।

लंबे समय से तैनात थे वीरेंद्र कुमार सिंह

ईदगाह रेलवे स्टेशन में सीनियर सेक्शन इंजीनियर वीरेंद्र कुमार सिंह लंबे समय से तैनात हैं। रेलवे द्वारा ईदगाह-बयाना रेल खंड और सरकारी भूमि पर पौधारोपण के लिए हर साल दो से चार लाख रुपये जारी करती है। वीरेंद्र कुमार ने पौधारोपण के नाम पर रस्म अदायगी की। फर्जी बिल तैयार पूरा पैसा हड़प लिया गया। इसी तरह से वीरेंद्र ने फर्जी टीए भी लगाए। यही नहीं, वीरेंद कुमार ईदगाह रेल संस्थान के भी सचिव हैं।

वीरेंद्र ने रेल संस्थान परिसर की बुकिंग के नाम पर खेल किया। अधिक धनराशि वसूली गई और इसे निजी बैंक खाता में जमा कराया गया। इस पूरे खेल में एक टेंट कारोबारी का भी हाथ है। दो साल पूर्व जो भी शिकायतें हुईं। उन सभी शिकायतों को फर्जी बताते हुए निस्तारित कर दिया गया।

सीबीआई से हुई थी शिकायत

सेवानिवृत्त मुख्य कार्यालय अधीक्षक, रेलवे मनमोहन अरोड़ा ने 26 जून को इसकी शिकायत सीबीआई से भी की। अभी तक जांच शुरू नहीं हुई। दैनिक जागरण द्वारा वीरेंद्र कुमार के भ्रष्टाचार की खबरें को डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने संज्ञान लिया। डीआरएम ने वरिष्ठ मंडल इंजीनियर, द्वितीय तुषार बंसल को जांच के आदेश दिए। जांच में सीनियर सेक्शन इंजीनियर को दोषी पाया गया।

ये भी पढ़ेंः 'भाजपा ने राजनीतिक लाभ लेने के लिए कराया बहराइच दंगा', तेजप्रताप के नामांकन में पहुंचे अखिलेश BJP पर बरसे


ये भी पढ़ेंः Darul Uloom: दारुल उलूम ने महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक हटाई, लेकिन रखी ये शर्ते; फोटो शूट अब भी बैन

नए स्लीपर भी बेच दिए

25 फरवरी 2021 को वीरेंद्र कुमार ने फतेहपुर सीकरी रेलवे स्टेशन से स्क्रैप की बिक्री की थी। केएस इस्पात ने 44.33 टन स्क्रैप खरीदा था। इसमें भी खेल किया गया। नए स्लीपर को भी बेच दिया गया। वरिष्ठ मंडल इंजीनियर, द्वितीय तुषार बंसल ने सीनियर सेक्शन इंजीनियर को निलंबित कर दिया है। मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।