Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jobs: तकनीकी विशेषज्ञ बेरोजगारों को रोजगार देगा सेवामित्र पोर्टल, इन दस्तावेजों के साथ कराएं रजिस्ट्रेशन

Jobs यदि आप फ्रिज एसी कूलर या इलेक्ट्रानिक के जानकार हैं और रोजगार की तलाश में हैं तो निराश न हों। अब रोजगार सेवा योजना विभाग द्वारा ऐसे तकनीकी विशेषज्ञों को रोजगार के लिए पंजीकरण कराने की व्यवस्था है। देर न करें जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और रोजगार पाएं।

By Abhishek SaxenaEdited By: Updated: Thu, 07 Jul 2022 04:14 PM (IST)
Hero Image
Jobs: तकनीकी विशेषज्ञों को रोजगार की व्यवस्था उपलब्ध करा रही सरकार।

आगरा, जागरण टीम। तकनीकी जानकार बेरोजगारों का सेवामित्र अब सहारा बनेगा। रोजगार सेवा योजना विभाग सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से रोजगार दिलाएगा। इसमें फ्रीज, एसी, कूलर, टीवी, मोबाइल और बिजली समेत कई अन्य कारीगर का पंजीकरण कराकर रोजगार पा सकेंगे। पोर्टल पर कारीगरों की सभी जानकारी अपडेट होगी। जिससे लोग घर बैठे इन्हें बुलाकर सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

घर बैठे मिलेगी लोगाें को सुविधा

सरकार की मंशा है कि इस तरह तकनीकी विशेषज्ञों को जहां एक ओर रोजगार मिलेगा, वहीं तमाम तरह के कार्यों के लिए इधर-उधर भटकने वाले लोगों को घर बैठे सुविधा मिलेगी। इसके लिए ऐसे युवाओं और जानकारों का पंजीकरण होगा। पोर्टल में हुनर का नाम, नाम-पता और मोबाइल नंबर आदि दर्ज किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर कोई भी उन्हें बुला सके। जिला सेवायोजन कार्यालय ने आदेश जारी कर हुनरमंदों से सेवा मित्र पोर्टल पर विवरण के साथ पंजीकरण कराने का आह्वान किया है।

बेरोजगारों को सेवामित्र पोर्टल से लाभ

सहायक निदेशक सेवायोजन विकास मिश्रा ने बताया कि प्रवासी मजदूरों सहित अन्य बेरोजगारों को सेवामित्र पोर्टल का लाभ लेने के लिए सेवा योजन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। जिला सेवायोजन कार्यालय में यह कार्य शुरू कर दिया गया है।

कार्यालय से फ्री फार्म मिलेगा। दस रुपये के स्टांप पेपर पर नोटरी हलफनामा, थाना से प्रमाणित चरित्र प्रमाण पत्र सहित सभी शैक्षिक प्रमाण पत्रों और तकनीकी दक्षता का प्रमाण पत्र देना होगा। पंजीकरण के बाद सेवा मित्र पोर्टल पर पूरा ब्योरा उपलब्ध रहेगा। पोर्टल पर बढ़ई, बिजली कर्मी, मिस्त्री, पलंबर, पुताई समेत 61 प्रकार के हुनरमंदों का विवरण उपलब्ध होगा। चालक या फिर ब्यूटीशियन भी इसके जरिए मिल सकेंगे।

फर्म भी करा सकते हैं रजिस्टर्ड

पोर्टल पर हुनरमंद अपना रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ अपनी फर्म भी रजिस्टर्ड करा सकते हैं। सेवा प्रदाता बनने का भी यह अच्छा अवसर है। सहायक निदेशक ने बताया कि इसी पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले ऐसे फर्म हुनरमंदों को टैबलेट और स्मार्टफोन भी मिलेगा। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर