Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: बेहद अनोखी है शकुंतला की आस्था; 12 वर्षों से भगवान कृष्ण के लिए रखती हैं करवाचौथ का व्रत

Karwa Chauth 2023 In Agra करवाचौथ का व्रत देश भर में सुहागिन महिलाएं रख रही हैं। आगरा की शकुंतला भी इस व्रत को रख रही हैं। पिछले 12 वर्षों से कृष्ण के लिए वे करवाचौथ व्रत रखती हैं। गांव की महिलाओं के साथ ही वे चांद का दीदार कर व्रत खाेलती हैं। उन्होंने 13 वर्ष पूर्व भगवान श्रीकृष्ण से विवाह किया था।

By jasveer Singh Edited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 06:52 AM (IST)
Hero Image
12 वर्षों से कृष्ण के लिए करवाचौथ व्रत रखती हैं शकुंतला

जागरण संवाददाता, आगरा। राधा और मीरा का कृष्ण प्रेम आज भी अमर है लेकिन कम लोग जानते हैं कि आगरा की शकुंतला भगवान कृष्ण की प्रतिमा से विवाह कर 13 वर्षों से उनका मंदिर बनाकर पत्नी की तरह रहती हैं और हर करवाचौथ पर कृष्ण के लिए व्रत रखती हैं।

सपने में देवी मां ने दिया था आदेश

अछनेरा ,रायभा के गांव मुंगर्रा की शकुंतला ने कई वर्ष पूर्व सपना देखने के बाद देवी मां के आदेश की बात कहते हुए किसी युवक से विवाह न करके भगवान कृष्ण से विवाह की इच्छा स्वजन को बताई। जिद के आगे स्वजन भी राजी हो गए।

ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2023: यूपी के इस गांव में करवा चौथ नहीं मनातीं सुहागिनें, व्रत तो दूर सोलह श्रृंगार भी नहीं करतीं महिलाएं

विगत 15 अप्रैल 2011 को एक बड़े उत्सव का आयोजन कर भगवान कृष्ण की प्रतिमा से उन्होंने विवाह कर लिया। तब से आज तक वो कृष्ण को पति मानती हैं और पत्नी के सभी धर्म निभाती हैं। वो रमण रेवती से जुड़ कर संत शनानंद को अपना ससुर मानती हैं।

भगवान को भाेग लगाकर ही ग्रहण करती हैं प्रसाद

शकुंतला रोजाना भगवान का भोग लगाकर ही प्रसाद ग्रहण करती हैं और प्रभु भक्ति में लीन रहती हैं। शकुंतला ने बताया कि कृष्ण उनके पति हैं और हर रस्म उनके लिए उनके साथ मनाती हूं। करवाचौथ पर व्रत रखना पत्नी का धर्म है।सभी परंपरागत पकवान बनाकर सोलह श्रंगार के साथ तैयार होकर गांव की महिलाओं के साथ पूजन भजन करके व्रत पूरा करूंगी।

ये भी पढ़ेंः Agra News: सुहागरात पर दुल्हन ने रखी ऐसी शर्त कि डाक्टर के छूट गए पसीने, दौड़े-दौड़े पहुंचे पुलिस के पास

शादी की सालगिरह पर भागवत उत्सव

शकुंतला हर वर्ष शादी की सालगिरह पर हर वर्ष आठ अप्रैल से भागवत उत्सव शुरू होता है। आसपास के सभी भक्त सम्मिलित होते हैं।मंदिर पर मेले जैसा माहौल हो जाता है।