Move to Jagran APP

Agra Fort: 19 सालों से 'कैद' है सीरिया के कांच से चमचमाता शीशमहल, मुगलकालीन हमाम का बेहद दिलचस्प है इतिहास

Sheesh Mahal आगरा किला में वर्ष 2003 से पूर्व शीश महल खुला हुआ था। इसके बाद यहां सैलानियों ने शीशों को नुकसान भी पहुंचाया। उसको खास बनाने वाले दर्पणों को सैलानियों ने ही खरोंच दिया। 2014 में इसे बंद कर दिया गया।

By Abhishek SaxenaEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 10:42 AM (IST)
Hero Image
आगरा किला के शीशमहल को सैलानियों ने ऐसे जख्म दिए कि उन्हें भरा नहीं जा सका।

आगरा, जागरण टीम। आगरा में ताजमहल के साथ-साथ अन्य स्मारक भी दर्शनीय है। यदि आप फिल्म देखने के शौकीन हैं तो मधुबाला की फिल्म मुगल-ए-आजम का गाना याद होगा। वर्ष 1960 में रिलीज हुई फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में निभाया गया सलीम का किरदार भी है। फिल्म के लिए निर्देशक के. आसिफ ने शीश महल की तर्ज पर भव्य सेट मोहन स्टूडियो, मुंबई में तैयार कराया था। इस गाने की शूटिंग पर ही 10 लाख रुपये खर्च हुए थे।

मुगलकालीन हमाम का निर्माण परिवार के सदस्यों के लिए कराया था

आगरा किला का शीश महल, मुगलकालीन हमाम है। इसका निर्माण मुगल शहंशाह शाहजहां ने वर्ष 1637 में अपने परिवार के सदस्यों के लिए तुर्की हमाम के रूप में कराया था। इसका उपयोग महिलाओं द्वारा हमाम एवं परिधान कक्ष के रूप में किया जाता था। शाहजहां ने इसकी तामीर को सीरिया से कांच मंगाया था। इसकी दीवार, मेहराब व छत में छोटे-छोटे शीशे जड़े हुए हैं।

ठंडे और गर्म पानी के टैंक व फुव्वारे थे

दो कमरों वाले शीश महल में गर्म व ठंडे पानी के टैंक और फुव्वारे इसे हर मौसम के लिए विशेष बनाते हैं। शीश महल में दर्पणों की श्रृंखला के बीच हल्की रोशनी की किरण में ही पूरा कक्ष धीरे-धीरे रोशन हो जाता है। प्रत्येक दर्पण में देखने वाले का अक्स नजर आता है।

सैलानियों ने दी शीशमहल को जख्म

आगरा किला के शीशमहल को सैलानियों ने ऐसे जख्म दिए कि उन्हें भरा नहीं जा सका। वर्ष 2003 से पूर्व शीश महल खुला हुआ था। उसको खास बनाने वाले दर्पणों को सैलानियों ने ही खरोंच दिया। हाथ की ऊंचाई तक के कई दर्पण निकाल लिए गए। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने शीशमहल को सैलानियों के लिए वर्ष 2003 में बंद कर दिया। इसके बाद इसे दोबारा जाली लगाकर खोला गया, लेकिन 2014 में दोबारा बंद कर दिया गया।

शीशे के फ्रेम लगाए गए

शीशमहल को देखने के लिए अब एक मीटर चौड़े द्वार पर एएसआइ ने शीशे का फ्रेम लगा रखा है, जिससे सैलानी इसे झांककर देख सकते हैं। शीशे के फ्रेम से शीश महल देखने में वो मजा नहीं आता, जो इस स्मारक को अंदर से देखने पर आता था।

Illegal Mining In Agra: एक्शन में आई पुलिस, सात दिन में 100 मुकदमे, 32 हुए गिरफ्तार

शीशमहल को नोटिफिकेशन के बाद किया बंद

अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल का कहना है कि शीशमहल को एएसआइ के महानिदेशक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर बंद किया गया था। मुख्यालय स्तर से आदेश होने के चलते उसे स्थानीय स्तर पर खोलने का निर्णय नहीं लिया जा सकता है।  

Agra Weather Update: जुलाई में खूब बरसे, सितंबर में रूठे बादल, सात दिन में महज 15 एमएम बारिश, पढ़ें कैसे रहेंगे आने वाले दिन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।