Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro Rail Project: आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट में बसई स्टेशन के पहले पिलर की शटरिंग शुरू

Agra Metro Rail Project होटल क्रिस्टल सरोवर के सामने बन रहा है मेट्रो का दूसरा स्टेशन। तीन स्टेशनों में 688 में से 262 पाइलों का हो चुका है निर्माण। सात दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Mon, 22 Mar 2021 05:46 PM (IST)
Hero Image
तीसरे स्टेशन फतेहाबाद रोड के पहले पिलर का तेजी से काम चल रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता।  उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम आगरा मेट्रो के तीन स्टेशनों का तेजी से निर्माण कर रही है। बसई मेट्रो स्टेशन के पहले पिलर की शटरिंग शुरू हो गई है। सप्ताह भर के भीतर पहला पिलर बनकर तैयार हो जाएगा। मेट्रो का दूसरा स्टेशन होटल क्रिस्टल सरोवर के सामने होगा जबकि तीसरे स्टेशन फतेहाबाद रोड के पहले पिलर का तेजी से काम चल रहा है। यह दो सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा।

शहर में मेट्रो ट्रैक तीस किमी लंबा होगा। सात दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। टीडीआइ माल के सामने ताज पूर्वी गेट स्टेशन बन रहा है। अब तक छह पिलर बन चुके हैं। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि सातवें पिलर का निर्माण चल रहा है। पाइल कैप बन रही है। तीन स्टेशनों में कुल 688 पाइलों का निर्माण होगा जिसमें अब तक 262 पाइलें बन चुकी हैं।

पीएसी ग्राउंड में बनी 500 मीटर की बाउंड्रीवाल 

यूपीएमआरसी की टीम ने पीएसी ग्राउंड में मेट्रो के पहले डिपो की 500 मीटर की बाउंड्रीवाल बना ली है। बाउंड्रीवाल कुल 2400 मीटर लंबी होगी।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगेगा 

आगरा मेट्रो के तीस किमी लंबे ट्रैक और तीस स्टेशनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगेगा। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो हर साल बीस लाख लीटर बारिश के पानी की बचत कर रही है। आगरा मेट्रो भी बारिश के पानी का सदुपयोग करेगी। दस लाख लीटर पानी को सुरक्षित रखा जा सकेगा। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर