Move to Jagran APP

Silver Price: चांदी ने दिखाया ऐसा भाव कि बाजार की चमक हुई फीकी, सहालग और दूसरी खरीदारी करने वाले रुके

Silver Price चांदी की कीमतों में भारी उछाल से बाजार में हलचल मच गई है। सितंबर की शुरुआत में 83 हजार रुपये प्रति किलोग्राम चांदी का भाव 22 अक्टूबर को 99600 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया। फुटकर बाजार में एक लाख दो हजार रुपये का बिल जीएसटी के बाद कटा जिससे चांदी के एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम पार होने से बाजार थम सा गया।

By Ambuj Upadhyay Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 24 Oct 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
Silver Price: चांदी के एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम पार होने से बाजार थम सा गया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
जागरण संवाददाता, आगरा। Silver Price: चांदी के मूल्य ने ऐसी उछाल भरी है कि थमने का नाम नहीं ले रही है। सितंबर की शुरुआत में 83 हजार रुपये प्रति किलोग्राम चांदी का भाव था, जो 22 अक्टूबर को एमसीएक्स पर 99600 रुपये प्रति किलोग्राम और हाजिर में 99250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया।

फुटकर बाजार में एक लाख दो हजार रुपये का बिल जीएसटी के बाद कटा, जिससे चांदी के एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम पार होने से बाजार थम सा गया। ऐसे में बाजार आशंकित है। सहालग और दूसरी खरीदारी करने वाले रुक गए हैं। हालांकि, कुछ लोग मूल्य में और वृद्धि की आशंका से खरीदारी करने का मन बना रहे हैं।

बुधवार को सुबह से मूल्य लाइफ टाइम हाई ही रहे, लेकिन शाम होते हुए हाजिर में 250 रुपये और एमसीएक्स पर 1200 रुपये की गिरावट आ गई।

यह भी पढ़ें- अब Train में बिना सफर किए ही उठाएं लजीज खाने का लुत्फ, 24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं; होगा बेहद खास

थोक बाजार से फुटकर विक्रेताओं की खरीद रुकी

धनतेरस पर शगुन और दीपावली पूजन के लिए हर कोई चांदी बाजार से खरीदारी को तैयार है, लेकिन चांदी के मूल्य ने प्रभावित कर दिया है। थोक बाजार से फुटकर विक्रेताओं की खरीद रुक गई है। शोरूमों पर बुकिंग भी घट गई है। धनतेरस पर सबसे ज्यादा खरीद चांदी के 10 से लेकर 100 ग्राम के सिक्के, लक्ष्मी-गणेश सहित अन्य देवी देवताओं मूर्तियों, बर्तन सहित दूसरे सामान की होती है।

उपहार में देने के लिए बाजार में श्रीयंत्र, हाथी, गाय बछड़ा आदि की प्रतिकृति सहित विभिन्न आकर्षक सामान भी चांदी कारोबारियों ने तैयार किए हैं। चांदी के मूल्य में आई तेजी ने बाजार को आशंकित कर दिया है।

आगामी दिनों में सवा लाख रुपये तक पहुंचने की आशंका

मूल्य के आगामी दिनों में सवा लाख रुपये तक पहुंचने की आशंका को देखते हुए भी लोग खरीद का मन बनाए बैठे हैं। इसके बाद भी बाजार के 15 से 20 प्रतिशत प्रभावित रहने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: कमजोर चक्रवात के असर से उत्तराखंड से ठंड गायब, दिवाली के बाद ही बदलेगा मौसम

चांदी के मूल्य में तेजी ने ग्राहकों की संख्या घटा दी है। अभी मूल्य में और वृद्धि की आशंका है, जिससे कुछ लोग धनतेरस के लिए बुकिंग कराने आ रहे हैं। - राकेश कुमार अग्रवाल, एमआरजे, सिल्वर हब, कमला नगर

चांदी के मूल्य में वृद्धि से बाजार प्रभावित हो गया है। खरीदार मन भी बना रहे हैं। धनतेरस तक और वृद्धि की उम्मीद है, जिससे बाजार कुछ प्रभावित रहेगा। - दीपांशु अग्रवाल, दीनदयाल आनंद कुमार सराफ, एमजी रोड

धनतेरस से ठीक पहले मूल्यों में वृद्धि बाजार के कारण फिलहाल बाजार कुछ प्रभावित हुआ है। दूसरे राज्यों से आने वाले पायल के आर्डर भी थम गए हैं। - ब्रजमोहन रैपुरिया, अध्यक्ष, आगरा सराफा मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन

मूल्यों के एक लाख के आसपास पहुंचने पर बाजार थम गया है। वृद्धि की आशंका जताई जा रही है। धनतेरस पर बाजार के कुछ प्रभावित रहने की आशंका है। - नितेश अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा सराफा एसोसिएशन

पायल की भी थम गई है झंकार

आगरा की पायल की झंकार का देशभर के पायल कारोबार पर 70 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। दूसरे राज्यों के चांदी कारोबारियों ने जो आर्डर बुक करा रखे हैं, उनको रोक दिया है। नए आर्डर भी नहीं आ रहे हैं। सभी बाजार के उतार-चढ़ाव पर निगाह बनाए हुए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।