Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smuggling of Cough Syrup: कंपनी से सप्लाई नहीं हुआ था तस्‍करी को नामचीन कफ सीरप, नकली होने की आशंका

Smuggling of Cough Syrup सिकंदरा क्षेत्र से भेजा गया 70 लाख के कफ सीरप के आजमगढ में पकडे जाने पर जांच में आया सामने। कंपनी के गाजियाबाद के बाद लखनऊ सीएंडएफ ने दिया जवाब

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Fri, 21 Aug 2020 04:41 PM (IST)
Hero Image
Smuggling of Cough Syrup: कंपनी से सप्लाई नहीं हुआ था तस्‍करी को नामचीन कफ सीरप, नकली होने की आशंका

आगरा, जागरण संवाददाता। नशे के​ लिए सिकंदरा से भेजा गया फेंसेडिल कफ सीरप कंपनी से सप्लाई नहीं हुआ था। ऐसे में फेंसेडिल कफ सीरप के नकली होने की आशंका है, सिकंदरा क्षेत्र में नकली कफ सीरप की फैक्ट्री होने की आशंका पर औषधि विभाग की टीम जांच में जुटी है।

आजमगढ में 15 अगस्त को ट्रक से 70 लाख कीमत फेंसेडिल कफ सीरप जब्त किए गए थे, ट्रक चालक ने बताया था कि सिकंदरा क्षेत्र से ट्रक में कफ सीरप रखे जाने की जानकारी दी थी। औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि फेंसेडिल कफ सीरप​ निर्माता एबट कंपनी के गाजियाबाद और लखनऊ कैरी एंड फॉरवर्ड एजेंट सीएंडएफ हैं। इन दोनों को मेल भेजकर जनवरी से अगस्त तक आगरा के स्टॉकिस्ट को सप्लाई किए गए फेंसेडिल कफ सीरप का रिकॉर्ड मांगा गया था। इन दोनों ने आगरा में एक भी यूनिट फेंसेडिल कफ सीरप सप्लाई ना करने की जानकारी दी है। इसके बाद औषधि​ विभाग की टीम कफ सीरप कहां से आया, इसकी जांच में जुट गई है। आशंका है कि फेंसेडिल कफ सीरप नकली भी हो सकता है, सिकंदरा क्षेत्र में पहले भी एक दवा बनाने की अवैध फैक्ट्री पकडी जा चुकी है, इस मामले में भी अवैध फैक्ट्री संचालित होने की आशंका है। इसकी जांच की जा रही है। आस पास के जिलों से तो सप्लाई नहीं किया गया है, इसकी भी जांच की जा रही है।