Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताजमहल में अचानक बिगड़ी बुजुर्ग की तबीयत, बेटे ने मुंह से CPR देकर बचाई जान; ले जाया गया अस्‍पताल

दिल्ली से 76 वर्षीय राम राजू अपने परिवार के साथ ताजमहल देखने आए थे। दोपहर दो बजे के लगभग राम राजू सेंट्रल टैंक से स्मारक निहार रहे थे। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई वह वहां बैठ गए। उनके बेटे ने उन्हें सीपीआर दी। स्थिति में अधिक सुधार नहीं आने पर वह व्हीलचेयर पर बैठाकर बुजुर्ग पर्यटक को स्मारक से बाहर लेकर आए।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 11:02 PM (IST)
Hero Image
पि‍ता को मुंह से सीपीआर देता बेटा, व्‍हील चेयर से बुजुर्ग को ले जाते कर्मी।

जागरण संवाददाता, आगरा। ताजमहल देखने आए बुजुर्ग पर्यटक की बुधवार को तबीयत बिगड़ गई। पर्यटक को उसके बेटे ने ताजमहल में कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दी। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों की सहायता से स्वजन पर्यटक को स्मारक से बाहर लेकर आए। वहां से एंबुलेंस से पर्यटक को मिलिट्री हॉस्पिटल ले जाया गया।

बुधवार को दिल्ली से 76 वर्षीय राम राजू अपने परिवार के साथ ताजमहल देखने आए थे। दोपहर दो बजे के लगभग राम राजू सेंट्रल टैंक से स्मारक निहार रहे थे। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई, वह वहां बैठ गए। उनके बेटे ने उन्हें सीपीआर दी। स्थिति में अधिक सुधार नहीं आने पर वह व्हीलचेयर पर बैठाकर बुजुर्ग पर्यटक को स्मारक से बाहर लेकर आए। पर्यटक के बेटे ने अधिक जानकारी देने से इनकार करते हुए पिता को मिलिट्री हॉस्पिटल भिजवाने की व्यवस्था कराने को कहा। इसके बाद एडीए की एंबुलेंस से बुजुर्ग पर्यटक को मिलिट्री हॉस्पिटल भिजवाया गया। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग पर्यटक का बेटा नौसना में है और इसी वजह से उसने पिता को मिलिट्री हॉस्पिटल ले जाने को कहा था।

स्मारक में नहीं मिली मेडिकल सहायता

ताजमहल में बुजुर्ग पर्यटक के बेहोश होने के बाद स्वजनों ने मेडिकल सहायता मांगी थी। स्मारक में व्यवस्था नहीं हो पाने पर बुजुर्ग के बेटे ने सीपीआर दी। ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने बताया कि पर्यटक को सात मिनट में एंबुलेंस उपलब्ध करा दी गई थी।

यह भी पढ़ें: Agra Tourism: एक दिन में देखिए आगरा के खूबसूरत स्मारक, 'होप ऑन होप ऑफ' बसों में मिलेगी ये सुविधाएं, पढ़ें टाइमिंग और रूट

स्वास्थ्य विभाग तैनात कर चुका है एंबुलेंस

फतेहपुर सीकरी में 21 सितंबर को फ्रांस की महिला पर्यटक एस्मा तुर्की सुल्ताना के महल में लगी रेलिंग निकलने की वजह से गिर पड़ी थीं। उन्हें समय पर एंबुलेंस नहीं मिल पाई थी, जिसके चलते उनकी मृत्यु हो गई थी। प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम के निर्देशों पर ताजमहल पर स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस तैनात की है। इससे बीमार व चोटिल पर्यटकों को जिला अस्पताल लाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Agra Crime: रूफटॉफ कैफे में हंगामा; महिलाओं पर उड़ाए सिगरेट के धुएं के छल्ले, डांस के लिए बनाया दबाव, तीन युवक गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें