Move to Jagran APP

DBRAU: एसटीएफ और पुलिस काे चकमा देकर छात्र नेता ने किया समर्पण

Agra University एसटीएफ और पुलिस को चकमा देकर हुआ न्यायालय में हाज़िर। पुलिस ने चार दिन पहले ही उत्तर पुस्तिकाओं को लिखने में अरोपित एक बीएएमएस छात्र और दलाल को भेजा दिया था जेल। ऑटो चालक और एक डॉक्टर को भी जेल भेजा जा चुका है।

By Ali AbbasEdited By: Tanu GuptaPublished: Fri, 30 Sep 2022 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 02:59 PM (IST)
मुख्य आरोपित छात्र नेता राहुल पाराशर ने शुक्रवार को न्यायालय में समर्पण कर दिया।

आगरा, जागरण संवाददाता। डाक्टर भीमराम आंबेडकर विश्चविद्यालय की बीएएमएस की उत्तर पुस्तिकाओं को बदलने के मुख्य आरोपित राहुल पाराशर की तलाश में एसटीएफ और पुलिस की टीमें दबिश देती रह गईं। आरोपित ने उन्हें चकमा देकर शुक्रवार को न्यायालय में समर्पण कर दिया। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार सिंह ने आरोपित छात्र नेता राहुल पाराशर को 14 अक्टूबर तक के लिए जेल भेज दिया।

बीएएमएस की उत्तर पुस्तिकाएं बदलने का था मामला

विवि की बीएएमएस की उत्तर पुस्तिकाएं बदलने का मामला 26 अगस्त को सामने आया था। हरीपर्वत थाने में प्राथमिकी लिखने के बाद पुलिस ने विवि के आटो चालक देवेंद्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। उससे पूछताछ में मिली जानकारी के बाद डाक्टर अतुल को गिरफ्तार किया गया, वह दिल्ली में रहकर एमडी की तैयारी कर रहा था। दोनों से मिली जानकारी के बाद पुलिस को उत्तर पुस्तिकाओं के बदलने का खेल पता चला। मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आने पर उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए एसटीएफ को भी इसकी जांच में लगाया। देवेंद्र और डाक्टर अतुल से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने एजेंसी के कार्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की। जिसमें बीएएमएस की 14 उत्तर पुस्तिकाओं के हस्तलेख पाए गए थे। जिस पर एक और प्राथमिकी हरीपर्वत थाने में लिखी गई।

हाथरस के मेडिकल छात्र को किया था गिरफ्तार

पुलिस ने उत्तर पुस्तिकाएं लिखने वाले हाथरस में मेडिकल कालेज के छात्र पुनीत निवासी नमैनी थाना कोतवाली कासगंज और दलाल दुर्गेश ठाकुर निवासी परसाईपुर नहौरा थाना जलालपुर जौनपुर को गिरफ्तार कर 24 सितंबर को जेल भेजा था।आरोपिताें से पूछताछ में छात्र नेता राहुल पाराशर निवासी राया मथुरा का नाम भी सामने आया था। जिसे पूरे खेल का मुख्य साजिशकर्ता बताया जा रहा है। विवि और एजेंसी के लोगों से उसकी घनिष्ठता सामने आई थी। जिसके बाद एसटीएफ और पुलिस की टीमें उसकी तलाश में दबिश दे रही थीं। उसके घर पर नोटिस भी चस्पा किया गया था।

डेरा डाले रहीं टीमें, आरोपित ने कर दिया समर्पण

पुलिस और एसटीएफ की टीमें मथुरा समेत आसपास के जिलों में डेरा डाले थीं। जबकि छात्र नेता आगरा में ही कहीं छिपा हुआ था। दस दिन पहले भी छात्र नेता के समर्पण की सूचना पर दीवानी के बाहर पुलिस ने घेराबंदी की थी। तब वह नहीं आया था। शुक्रवार को वह अपने अधिवक्ता के साथ समर्पण कराने न्यायालय पहुंच गया। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने आरोपित को 14 अक्टूबर तक के लिए जेल भेज दिया। छात्र नेता रिमांड पर लेगी पुलिस छात्र नेता उत्तर पुस्तिकाओं को बदलने के खेल की तह तक पहुंचने में अहम कड़ी साबित हो सकता है। जिसके चलते पुलिस आरोपित को रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है। जिससे कि यह पता चल सकेगा कि इस खेल में और कौन लोग शामिल हैं।

मेडिकल की कापियों में मिली हैं गड़बड़ी

एमबीबीएस की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच जारी पुलिस को एमबीबीएस की उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफेरी मिली है। जिसमें टूंडला के एफएच मेडिकल कालेज के 26 छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के हस्तलेख बदले हुए मिले हैं। यह उत्तर पुस्तिकाएं वर्ष 2016, 2018 और 2020 के सत्र की हैं। जिन्हें हस्तलेख मिलान के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जा रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.