Move to Jagran APP

Taj Mahal Free: ताजमहल में शाहजहां का उर्स आज से, तीन दिन फ्री में देखिए खूबसूरत स्मारक, मुमताज-शाहजहां की असली कब्र भी देख सकेंगे

Taj Mahal Free Entry शाहजहां के उर्स में मुख्य मकबरे के तहखाना में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रें पर्यटकों के लिए खोली जाती हैं। अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने छह व सात फरवरी को दोपहर दो बजे से सूर्यास्त तक और आठ फरवरी को सूर्योदय से सूर्यास्त तक स्मारक में पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। आज से उर्स शुरू है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 06 Feb 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
Taj Mahal: ताजमहल में शाहजहां का उर्स आज से

जागरण संवाददाता, आगरा। ताजमहल में शहंशाह शाहजहां का 369वां उर्स मंगलवार से गुरुवार तक मनाया जाएगा। मंगलवार को गुस्ल की रस्म के साथ तहखाना में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रों को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। यह कब्रें केवल उर्स में ही खोली जाती हैं।

उर्स में आकर्षण का केंद्र गुरुवार को चढ़ाई जाने वाली 1560 मीटर लंबी सतरंगी हिंदुस्तानी चादर रहेगी। उर्स के पहले दिन मंगलवार को दोपहर दो बजे गुस्ल की रस्म होगी। दुआ पढ़ी जाएगी। बुधवार दोपहर दो बजे संदल चढ़ाया जाएगा। मंगलवार व बुधवार को दोपहर दो बजे से स्मारक में पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। गुरुवार को सुबह से शाम तक ताजमहल में पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश मिलेगा।

Read Also: Agra News: नौकरानी के खाना खिलाने के बाद दिन भर सोती रहती थी मालिकन, जब बिजनेसमैन ने लगवाया कैमरा तो हरकत देख होश गए उड़

गुरुवार दोपहर खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी द्वारा 1560 मीटर लंबी सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी। दिनभर कव्वाली होगी और शाम को लंगर बांटा जाएगा। हिंदू महासभा ने सोमवार को शाहजहां के उर्स पर रोक लगाने को सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद नीरज वर्मा को ज्ञापन सौंपा।

Read Also: Weather Update: पीलीभीत में ओले गिरने से बदला मौसम का मिजाज, आलू के नुकसानदायक बारिश, इन फसलों को मिलेगा लाभ

हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट ने कहा कि महासभा ने अपर सिविल जज के न्यायालय में उर्स पर रोक को वाद दायर किया है। उर्स कमेटी को नोटिस जारी किया गया है। जिले में धारा 144 लागू है और सावजनिक स्थल पर चार व्यक्तियों से अधिक के एकत्र होने पर रोक लगी है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।