Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tajmahal और आगरा फोर्ट में 12 फरवरी को नहीं मिलेगी पर्यटकों को एंट्री, जी-20 के मेहमानाें का होगा स्वागत

Tajmahal Closed For Tourist 12 को पूरे दिन बंद रहेंगे ताजमहल आगरा किला। जी-20 के प्रतिनिधि करेंगे विजिट पर्यटकों को प्रवेश नहीं। स्मारकों को बंद रखे जाने की अधिसूचना एएसआइ द्वारा कर दी गई है। पहली बार पूरे दिन बंद होगा ताजमहल।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 01 Feb 2023 06:59 AM (IST)
Hero Image
Tajmahal Closed: 12 को पूरे दिन बंद रहेंगे ताजमहल, आगरा किला।

आगरा, जागरण संवाददाता। 12 फरवरी को ताजमहल और आगरा किला आम पर्यटकों के लिए पूरे दिन बंद रहेंगे। जी-20 के प्रतिनिधियों की विजिट के लिए सूर्योदय से सूर्यास्त तक दोनों स्मारकों को बंद रखने का निर्णय भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने किया है। स्मारकों को बंद रखे जाने की अधिसूचना एएसआइ द्वारा कर दी गई है।

जी-20 के प्रतिनिधि आएंगे आगरा

जी-20 के प्रतिनिधि 10 फरवरी को आगरा आएंगे। 11 फरवरी को बैठक होगी। 12 फरवरी को वह ताजमहल व आगरा किला की विजिट करेंगे। जी-20 के प्रतिनिधियों की विजिट के लिए अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने प्राचीन स्मारक, पुरातत्वीय स्थल और अवशेष अधिनियम, 1959 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए 12 फरवरी को पूरे दिन ताजमहल व आगरा किला को बंद रखने की अधिसूचना जारी कर दी है।

Varanasi News: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम पहुंचे मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी, दर्शन-पूजन कर किया बाबा को नमन

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि 12 फरवरी को ताजमहल व आगरा किला की आनलाइन टिकट बुकिंग बंद कराई जा रही है। इससे पर्यटक आनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर सकेंगे। वेबसाइट पर भी पर्यटकों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढें;

Delhi Police: दागदार हाे रही है दिल्ली पुलिस की छवि, CBI ने साइबर सेल के हवलदार को रिश्वत लेते पकड़ा

पूरे दिन कभी बंद नहीं हुए स्मारक

इससे पूर्व पूरे दिन कभी स्मारकों को बंद नहीं किया गया है। राष्ट्राध्यक्षों की विजिट के लिए एक निर्धारित समय को स्मारक बंद किए जाते रहे हैं। जी-20 की विजिट को अन्य शहरों में भी पूरे दिन स्मारकों को बंद रखा गया है।