Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taj Mahotsav 2024: नई साल में आइये आगरा, लीजिए हॉट एयर बैलून-काइट फेस्टिवल का मजा, नोट कीजिए ये तारीख

Taj Mahotsav 2024 18 से 27 फरवरी तक शिल्पग्राम में होगा आयोजन आमजन की स्वरचित थीम पर हाेगा ताज महोत्सव-2024। पिछले महोत्सव में समिति को 3.64 करोड़ रुपये की आय हुई थी जबकि 2.87 करोड़ रुपये व्यय हुए थे। ताज महोत्सव के लिए आम लोगों से थीम आमंत्रित की जाएगी। चयनित थीम सुझाने वाले को 10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 30 Dec 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
Taj Mahotsav 2024: 18 से 27 फरवरी तक शिल्पग्राम में होगा आयोजन

जागरण संवाददाता, आगरा। ताज महोत्सव में इस बार परंपरागत बालीवुड नाइट के साथ हाट एयर बैलून की राइड, काइट फेस्टिवल, विंटेज कार शो, कार रैली, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, हाफ मेराथन, हार्स राइडिंग, पपेट शो, फ्लावर शो जैसे आकर्षण जुड़ेंगे।

18 से 27 तक होगा आयोजन

महोत्सव का आयोजन 18 से 27 फरवरी तक शिल्पग्राम में होगा। सूरसदन, सदर बाजार, सेल्फी प्वाइंट, रामलीला मैदान के साथ फतेहपुर सीकरी में भी कार्यक्रम कराए जाएंगे। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बुधवार को ताज महोत्सव के आयोजन के लिए कमिश्नरी स्थित लघु सभागार में बैठक की। इसमें शिल्पग्राम के साथ बड़े आयोजन के लिए रामलीला मैदान और फतेहपुर सीकरी को चुना गया।

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: साल के लास्ट वीकेंड में लाखों भक्त ठाकुर बांकेबिहारी की नगरी पहुंचे, तीन दिन मुसीबत बढ़ाएंगे VVIP

नहीं बढ़ेगा शुल्क

बैठक में ताज महोत्सव का प्रवेश शुल्क नहीं बढ़ाने पर सहमति बनी। प्रवेश शुल्क 50 रुपये रहेगा। महोत्सव को भव्य बनाने को परंपरागत हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, फूड स्टाल, स्थानीय कलाकारों, बालीवुड नाइट के साथ झूले बढ़ाने के निर्देश मंडलायुक्त ने दिए। स्टाल शुल्क की दर में 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: मौसम विभाग का यूपी के इन जिलों में रेड अलर्ट जारी, लखनऊ समेत 40 जनपदों में दो दिन छाएगा घना कोहरा

मंडलायुक्त ने उद्योग विभाग और संस्थानों से समन्वय स्थापित करते हुए अच्छे उत्पादों के स्टाल की व्यवस्था, व्यवस्थित पार्किंग को स्थानों का चयन करने के निर्देश दिए। होटल लीला पैलेस समेत अन्य स्थानों पर पार्किंग कराई जाएंगी। मुख्य मार्ग पर महोत्सव के दौरान कोई ठेल-ढकेल नहीं लगेंगी।

ये रहे मौजूद

पुलिस आयुक्त डा. प्रीतिंदर सिंह, डीएम भानु चंद्र गोस्वामी, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्र, सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव, एडीएम सिटी अनूप कुमार, मुख्य कोषाधिकारी रीता सचान मौजूद रहीं।

आमजन की स्वरचित थीम पर हाेगा ताज महोत्सव-2024

2024 का ताजमहोत्सव इस बार आमजन की स्वरचित थीम पर आयोजित किया जाएगा। महोत्सव समिति ने लोगों से स्वरचित थीम भेजने की अपील की है। सचिव,ताज महोत्सव समिति के अनुसार 15 जनवरी तक प्राप्त थीमों पर विचार किया जाएगा। थीम चयनित होने पर विजेता को दस हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। लोग अपनी थीम को आगरा यूपी टूरिज्म के मेल पर या पर्यटन विभाग के कार्यालय पर दे सकते हैं।