Move to Jagran APP

ये गड़बड़ है बाबा! यूनिवर्सिटी से मिली डिग्री में नाम देखकर ‘बेबी’ रह गई हैरान, आखिर ये गलती हुई कैसे?

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी की ऐसी लापरवाही उजागर हुई है जिसे जानकर आपको ‘हेरा फेरी’ फिल्म के बाबू भैया का डायलॉग याद आ जाएगा। दरअसल बीएससी की छात्रा बेबी की डिग्री में उसका हिंदी में नाम ‘बच्चा’ दर्ज कर दिया। यूनिवर्सिटी के लिए बेबी नाम का हिंदी में अर्थ बच्चा है ऐसे तमाम छात्र हैं जिनके अंग्रेजी और हिंदी में नाम में गड़बड़ी है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 20 Jul 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
यूनिवर्सिटी की डिग्री में छात्रा बेबी का हिंदी में नाम बच्चा।

जागरण संवाददाता, आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी की अव्यवस्था ने अर्थ का अनर्थ कर दिया। बीएससी की छात्रा बेबी की डिग्री में उसका हिंदी में नाम ‘बच्चा’ दर्ज कर दिया। यूनिवर्सिटी के लिए बेबी नाम का हिंदी में अर्थ बच्चा है, ऐसे तमाम छात्र हैं जिनके अंग्रेजी और हिंदी में नाम में गड़बड़ी है।

यह है पूरा मामला

श्रीमती कलावती देवी महाविद्यालय, बांगुरी से बीएससी कर चुकी छात्रा बेबी को यूनिवर्सिटी ने डिग्री दी है। छात्रा को सत्र 2022-23 के लिए दी गई डिग्री में छात्रा का नाम अंग्रेजी में बेबी है। वहीं, हिंदी में नाम ‘बच्चा’ दर्ज कर दिया है। 

छात्रा का नाम अंग्रेजी से हिन्दी में करने के दौरान ट्रांसलेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। इसके कारण छात्रा का नाम बेबी को बच्चा कर दिया। डिग्री मिलने के बाद से छात्रा सहित इसी तरह की गड़बड़ी से परेशान छात्र छात्राएं चक्कर लगा रहे हैं। 

परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश का कहना है छात्रों का अंग्रेजी का रिकॉर्ड उपलब्ध है, हिंदी के लिए कि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। कर्मचारियों से जांच भी कराई गई। इसके बाद भी त्रुटि रह गई है। छात्रा को गलती को सही करके डिग्री दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: दो पैग के बाद पत्नी मांगती है फ्लेवर्ड हुक्का, वीडियो बनाने को चाहिए छोटे कपड़े

यह भी पढ़ें: UP News: नेपाल से यूपी में चरस तस्करी का अनोखा तरीका देखकर चकराई पुलिस, घी के डिब्बे में छिपाया 'सूखा नशा'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।