Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Inner Ring Road: दूर हुई एक और बाधा, अब तेजी से पूरा होगा काम

Inner Ring Road तीन हेक्टेअर जमीन का जल्द होगा अवार्ड। एडीए ने एसएलओ कार्यालय को भेजा प्रस्ताव तेजी से चल रहा है निर्माण कार्य।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Tue, 14 Jul 2020 02:38 PM (IST)
Hero Image
Inner Ring Road: दूर हुई एक और बाधा, अब तेजी से पूरा होगा काम

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड के दूसरे चरण की जमीन की एक और बाधा दूर हो गई है। तीन हेक्टेअर जमीन का जल्द अवार्ड होने जा रहा है। एडीए ने विशेष भूमि अध्याप्ति (एसएलओ) कार्यालय को प्रस्ताव भेजा है। अवार्ड होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोडऩे के लिए इनर रिंग रोड बनाया जा रहा है। तीन में से पहले चरण का कार्य पूरा हो चुका है। यह हाईवे से लेकर ग्वालियर रोड तक है। दूसरे चरण का कार्य तेजी से चल रहा है। यह फतेहाबाद रोड से देवरी रोड तक है। इसकी लंबाई सात किमी है। किसानों के विरोध के चलते कुछ हिस्से की जमीन का अधिग्रहण नहीं हो सका था। कोर्ट ने एडीए के पक्ष में फैसला सुनाया है। एडीए के एक अधिकारी ने बताया कि तीन हेक्टेअर की जमीन का अवार्ड जल्द होगा। एक हेक्टेअर की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। जमीन मिलने के बाद तेजी से कार्य पूरा हो सकेगा।

450 करोड़ रुपये का है कर्ज

इनर रिंग रोड के निर्माण के लिए एडीए ने हुडको से चार सौ करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। सौ करोड़ रुपये नोएडा विकास प्राधिकरण से लिए गए थे। नोएडा विकास का 50 करोड़ रुपये वापस किया जा चुका है। बाकी 450 करोड़ रुपये वापस किया जाना है। 

यह विडियो भी देखें

290 करोड़ होंगे खर्च

दूसरे चरण की रोड फतेहाबाद रोड से रोहता नहर तक सात किमी लंबी है। 290 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं।

इनर रिंग रोड : प्रथम चरण

नेशनल हाईवे को फतेहाबाद रोड से जोड़ रही है। इसकी लंबाई साढ़े दस किमी है। एडीए ने दो साल के भीतर इसका निर्माण किया। दो साल पूर्व तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रोड का उद्घाटन किया था। रोड के निर्माण पर चार सौ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

इनर रिंग रोड : दूसरा चरण (कहां कितनी जमीन)

बसई नौपुरा, 8.55 हेक्टेअर

अकबरपुर, 9.32 हेक्टेअर

बरौली अहीर, 13.41 हेक्टेअर

गुतिला, 24.93 हेक्टेअर

गंगरौआ, 11.37 हेक्टेअर

गढ़ी देवरी, 5.51 हेक्टेअर