Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price Hiked: कम नहीं हुए टमाटर के दाम, थोक मंडी में ये 110, सब्जी की दुकानों पर 200 के पार

Tomato Price Hiked In August टमाटर हैं सुर्ख प्यूरी की भी हो रही किल्लत। बेंगलुरु से आ रहा है टमाटर आवक एक चौथाई। नियमित ग्राहकों को दे रहे प्यूरी दामों में भी मनमानी। आने वाले दाे सप्ताह में भी टमाटर के दामों में कमी होती नजर नहीं आ रही है। आगरा में स्थानीय फसल खराब होने से टमाटर के दाम और चढ़ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
Tomato Price Hike: टमाटर हैं सुर्ख, प्यूरी की भी हो रही किल्लत

आगरा, जागरण संवाददाता। टमाटर की सुर्खी उतर ही नहीं रही है। लंबे समय से 160 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच दाम चल रहे हैं, तो बीच में इससे भी अधिक हो जाते हैंं। स्थानीय फसल इस समय नहीं होती है और इसलिए बेंगलुरु की फसल पर ही निर्भर रहना होता है। शहर की खपत दो हजार कुंतल टमाटर प्रतिदिन की है, जबकि आवक कुल 600 से 700 कुंतल हो रही है। मांग से कम आपूर्ति होने पर दाम अधिक हैं, जबकि विकल्प के रूप में प्यूरी का प्रयोग बढ़ने से बाजार में किल्लत हो गई है।

टमाटर के थाेक के दाम 

सिकंदरा सब्जी मंडी में टमाटर के थोक में 90 से 110 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है, जबकि बाजार में पहुंचते हुए इसके दामों में दो गुणे का अंतर आ जा रहा है। होटल, रेस्टोरेंट और आयोजनाें में तो टमाटर प्यूरी का प्रयोग होता ही है। वहीं महिलाओं ने घरों में ग्रेवी के लिए प्यूरी का प्रयोग बढ़ा दिया है। प्रयोग बढ़ने से बाजार में प्यूरी की मांग बढ़ी है और दुकानों पर इसकी किल्लत हो गई है। वहीं विक्रेता नियमित ग्राहकों को ही प्यूरी दे रहे हैं, तो कुछ निर्धारित मूल्य से पांच से 10 रुपये अधिक भी वसूल रहे हैं। वहीं कंपनियों की ओर से भी पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिल पा रही है। आर्डर एक सप्ताह से 15 दिन में भी पूरे नहीं हो पा रहे हैं।

टमाटर के दाम जब बढ़ते हैं तो प्यूरी की मांग बढ़ जाती है। इस समय प्यूरी की किल्लत चल रही है। कंपनियां भी आर्डर से एक चौथाई माल भेज रही हैं। राजकुमार सिंह, आनंद डिपार्टमेंटल स्टोर, खंदारी

प्यूरी की मांग तेजी से बढ़ी है। कंपनियों द्वारा आर्डर पूरे करने में देरी हो रही है, जबकि मांग अनुसार माल भी नहीं मिल पा रहा है। टमाटर के दाम घटने पर ही स्थिति सुधरेगी। चंद्र प्रकाश राजपूत, भूदेवी डिपार्टमेंटल स्टोर, शास्त्रीपुरम 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें