Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taj Mahal: अब ताजमहल के गार्डन में टॉयलेट; दो पर्यटकों ने की लघुशंका, एएसआई ने दिए जांच के आदेश

Taj Mahal Update News In Hindi ताजमहल के उद्यान में लघुशंका की वीडियो सामने पर खलबली मच गई। दो पर्यटकों का टॉयलेट करने का वीडियो सामने आने के बाद एएसआई इस वायरल वीडियो की जांच कर रहा है। पूर्व में भी उद्यान में लघुशंका की लघुशंकाएं हुई हैं। इससे पहले सावन में शिव चालीसा और गंगाजल चढ़ाने का मामला सामने आया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 14 Sep 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Taj Mahal: ताजमहल का फाइल फोटो इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, आगरा। Taj Mahal: ताजमहल के उद्यान में दो पर्यटकों के लघुशंका करने का वीडियो शनिवार को इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ। स्मारक के देखरेख में दर्जनों भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के कर्मचारियों की तैनाती और सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों के तैनात रहने से इस स्थिति पर सवाल उठ रहे हैं। प्रसारित हुआ वीडियो कब का है एएसआई इसकी जांच करा रहा है।

पर्यटकों के लिए बना है टॉयलेट

ताजमहल में रायल गेट के पूर्वी और पश्चिमी बरामदे में टायलेट बने हुए हैं। मुख्य मकबरे से इनकी दूरी 300 मीटर से अधिक है। शनिवार को इंटरनेट मीडिया में ताजमहल के उद्यान का एक वीडियो प्रसारित हुआ। इसमें दो पर्यटक एक-दूसरे से कुछ दूरी पर खड़े होकर लघुशंका करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो प्रसारित होने के बाद स्मारक की देखरेख पर सवाल उठ रहे हैं।

वीडियो की जांच के आदेश दिए

अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल ने वीडियो की जांच के निर्देश दिए हैं। ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने बताया कि वीडियो प्राप्त हुआ है। इसकी जांच की जा रही है कि यह वीडियो कब का है।

ये भी पढ़ेंः बिजनौर में इन 132 पुलिसवालों को वेतन की नहीं चिंता; अभी तक नहीं दिया संपत्ति का विवरण, एसपी ने दी हिदायत

ये भी पढ़ेंः IAS Transfer In UP: अरविंद कुमार चौहान शामली के नए DM, 18 महीने 15 दिन जिले में रहे IAS रविंद्र सिंह

बुजुर्गों व बीमार को होती है दिक्कत

मुख्य मकबरा से टायलेट की दूरी अधिक होने से बुजुर्ग व बीमार व्यक्तियों को दिक्कत होती है। उन्हें 300 मीटर से अधिक की दूरी भारी पड़ती है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अधिक दिक्कत होती है। पूर्व में एक बुजुर्ग को उद्यान में लघुशंका करते पकड़ा गया था। उसने बीमारी का हवाला देते हुए कहा था कि अगर वह ऐसा नहीं करता तो उसकी पेंट खराब हो सकती थी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर