Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Train News: नवरात्रि और दिवाली पर रेलवे में बढ़ी भीड़, मालवा एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में स्लीपर और एसी कोच फुल

शारदीय नवरात्र और दिवाली के चलते रेलवे में भीड़ बढ़ गई है। मालवा एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस श्रीधाम एक्सप्रेस गोवा एक्सप्रेस दक्षिण एक्सप्रेस तेलंगाना एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में स्लीपर और एसी-3 कोच में नो रूम हो गया है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 20 जोड़ी ट्रेनों में 26 कोच बढ़ाने का फैसला किया है। साथ ही दो अक्टूबर से 30 नवंबर तक विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

By amit dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 27 Sep 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
नवरात्रि और दिवाली पर रेलवे में बढ़ी भीड़ - प्रतीकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, आगरा। शारदीय नवरात्र और दीपावली के चलते अधिकांश ट्रेनों में सीट को लेकर संकट खड़ा हो गया है। मालवा एक्सप्रेस में एक से छह अक्टूबर तक स्लीपर और एसी-3 में दो और तीन अक्टूबर को नो रूम है। छत्तीसगढ़, श्रीधाम, गोवा, दक्षिण, तेलंगाना सहित अन्य ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची तेजी से बढ़ रही है। दो से चार दिनों में कई और ट्रेनों के स्लीपर और एसी-3 में नो रूम की स्थिति बन जाएगी।

तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं। डा. आंबेडकर नगर से वैष्णो देवी कटरा के मध्य चलने वाली मालवा एक्सप्रेस के सभी स्लीपर कोच में नो रूम है। इससे स्लीपर कोच में कोई भी टिकट की बुकिंग नहीं हो सकती है। सात से दस अक्टूबर तक कुछ राहत है लेकिन दीपावली से तीन से चार दिन पूर्व कुछ यही स्थिति बन रही है।

झेलम एक्सप्रेस में स्लीपर, एसी-3 और 2 में 35 से अधिक वेटिंग चल रही है। यह तेजी से बढ़ती जा रही है। दीपावली के आसपास वेटिंग 100 को पार कर जाएगी। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में वेटिंग फिलहाल कम है लेकिन 24 से 31 अक्टूबर के मध्य वेटिंग 25 से अधिक रहेगी।

पंजाब मेल, अमृतसर एक्सप्रेस, आगरा-होशियारपुर एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में भी कुछ यही स्थिति है। दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट सबसे तेजी से बढ़ रही है। दीपावली से तीन से चार दिन पूर्व स्लीपर क्लास में नो रूम हो सकता है।

बेटिकट न करें यात्रा

जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है कि स्टेशनों और ट्रेनों में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है। यात्री बेटिकट यात्रा न करें। अनारक्षित श्रेणी का टिकट लेकर आरक्षित श्रेणी के कोच में न बैठें।

20 जोड़ी ट्रेनों में बढ़ाए जा रहे 26 कोच

यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे 20 जोड़ी ट्रेनों में 26 कोच बढ़ाने जा रहा है। इसमें एक अक्टूबर से सात नवंबर तक यह व्यवस्था रहेगी। आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी में दो साधारण कोच, बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस में एक द्वितीय एसी और एक तृतीय एसी कोच, उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस में एक साधारण कोच, जोधपुर-वाराणसी एक्सप्रेस में एक एसी तृतीय सहित अन्य शामिल हैं।

दो से चलेंगी विशेष ट्रेनें

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे विशेष ट्रेनों का भी संचालन करेगा। दो अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को बांद्रा-मालदा टाउन के मध्य विशेष ट्रेन चलेगी। ट्रेन कैंट स्टेशन से होकर गुजरेगी। साबरमती-सीतामढ़ी एक्सप्रेस पांच अक्टूबर से एक दिसंबर तक चलेगी। यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार को चलेगी। ट्रेन अछनेरा और आगरा फोर्ट स्टेशन से होकर गुजरेगी।

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 20 जोड़ी ट्रेनों में 26 कोच बढ़ाए जा रहे हैं। - प्रशस्ति श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी आगरा रेल मंडल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें