Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे अयोध्या धाम की यात्रा, आगरा से रामनगरी का किराया 45 हजार रुपये

Agra To Ayodhya Bya Helicopter अयोध्या धाम की यात्रा हेलीकॉप्टर से पूरी होगी। 45 हजार रुपये में हेलीकाप्टर से अयोध्या की यात्रा की जा सकेगी। कंपनी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 60 घंटे से पहले बुकिंग कराने वालों को 40 प्रतिशत की छूट देगी। उड़ान में पांच किलो वजन की सामग्री ले जाने की अनुमति होगी। कंपनी ने दररों की घाेषणा कर दी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
Agra News: हेलीकॉप्टर का फाइल फोटो इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, आगरा। Agra News: प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के लिए शुरू की गई हेलीकाप्टर सेवा की दरें घोषित कर दी हैं। राजस एयरो स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा घोषित दरों में 60 घंटे से पहले बुकिंग कराने पर आगरा से अयोध्या का किराया 45135 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। यह किराया 40 प्रतिशत छूट के साथ है। शुरू होने की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

उप्र सरकार ने प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने का निर्णय लिया था। पिछले वर्ष राजस एयरो स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड से करार किया गया था। इसके लिए एत्मादपुर मदरा में हेलीपोर्ट बनाया गया।

सीएम योगी ने ने दिखाई थी हरी झंडी

25 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बटेश्वर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर हुए कार्यक्रम में हेलीकाप्टर सेवा को हरी झंडी दिखाई थी। हालांकि हेलीकाप्टर सेवा अभी शुरू नहीं हो सकी है। मंगलवार को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह को कंपनी के प्रतिनिधियों ने अयोध्या से शुरू की जाने वाली हेलीकाप्टर सेवा की किराये की दरों की जानकारी दी।

पांच यात्रियों की क्षमता वाला होगा हेलीकॉप्टर

मंत्री ने बताया कि पांच यात्रियों की क्षमता वाले हेलीकाप्टर से राम मंदिर का हवाई दर्शन, अयोध्या से आगरा/आगरा से अयोध्या के साथ गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा को हवाई सुविधा प्रदान प्रदान की जाएगी। क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी दीप्ति वत्स ने बताया कि कंपनी ने किराए की दरें घोषित कर दी हैं। 

एत्मादपुर मदरा में बनाया गया है हेलीपैड

आगरा में एत्मादपुर मदरा में 4.9 करोड़ रुपये की लागत से हेलीपैड बनाया गया है। जनवरी, 2019 में इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों में आज भारी बारिश के आसार, देहरादून में राहत

ये भी पढ़ेंः बिजनौर में दो बालिकाओं से दुष्कर्म के दोषी को 40 वर्ष की सजा; रोते हुए पीड़ित बच्चियों ने की थी पहचान

22 को होगा साउंड एंड लाइट शो का ट्रायल

पर्यटन मंत्री द्वारा की गई समीक्षा बैठक में नोएडा की ट्राई कलर कंपनी ने 22 सितंबर की शाम आगरा किला में साउंड एंड लाइट शो का ट्रायल करने की जानकारी दी। आगरा किला में अप्रैल, 2019 में शो को उपकरण खराब करने पर बंद कर दिया गया था। आगरा किला में प्रोजेक्टर और लाइट लगाने का काम पूरा हो चुका है। क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी दीप्ति वत्स ने बताया कि ट्राइ कलर ने शो का ट्रायल 22 सितंबर को करने की जानकारी दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर