Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SN Medical College: आगरा में दर्द से तड़प रहे कैंसर मरीज, साढ़े तीन करोड़ की दो मशीन खराब

SN Medical College एप्लीकेटर खराब होने से आठ महीने से बंद ब्रेकीथैरेपी। एक साल से डिजिटल सिम्युलेटर ठप रेडियोथैरेपी करने में आ रही समस्या। सिम्युलेटर से रेडियोथैरेपी करने में मदद एसएन में तीन साल पहले करीब दो करोड़ से डिजिटल सिम्युलेटर मशीन खरीदी गई।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Fri, 20 Aug 2021 02:48 PM (IST)
Hero Image
एप्लीकेटर खराब होने से आठ महीने से बंद ब्रेकीथैरेपी।

आगरा, जागरण संवाददाता। एसएन मेडिकल कालेज में कैंसर मरीज दर्द से तडक रहे हैं। यहां साढ़े तीन करोड़ की दो मशीनें खराब हैं। ब्रेकीथैरेपी के लिए मरीजों को जयपुर और दिल्ली रेफर किया जा रहा है। एसएन के कैंसर रोग विभाग में अत्याधुनिक रेडियोथैरेपी के लिए ब्रेकीथैरेपी मशीन आठ महीने से खराब है। वहीं, डिजिटल सिम्युलेटर एक साल से बंद है। करीब साढ़े तीन करोड़ की इन दोनों मशीनों को सही कराने के प्रयास नहीं किए गए हैं। ऐसे में आगरा के साथ ही शिकोहाबाद, फीरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी के मरीजों को ब्रेकीथैरेपी के लिए जयपुर और दिल्ली रेफर किया जा रहा है।

बच्चेदानी, खाने की नली के कैंसर रोगियों की जान बचाती है ब्रेकीथैरेपी

अत्याधुनिक ब्रेकीथैरेपी मशीन से शरीर के जिस हिस्से में कैंसर है, उसी हिस्से की रेडियोथैरेपी की जाती है। ब्रेकीथैरेपी के लिए शरीर में एप्लीकेटर डाला जाता है, इससे रेडियोथैरेपी की जाती है। यह एप्लीकेटर आठ महीने से खराब है। बच्चेदानी के मुंह के कैंसर में सामान्य रेडियोथैरेपी से पेशाब का रास्ता बंद तक हो जाता है। इसी तरह से खाने की नली के कैंसर में सामान्य रेडियोथैरेपी से खाने की नली का रास्ता बंद होने की आशंका रहती है। ब्रेकीथैरेपी में यह समस्या नहीं होती है, जहां कैंसर है उसी हिस्से की रेडियोथैरेपी होती है। ब्रेकीथैरेपी मशीन 2016 में करीब डेढ़ करोड़ से खरीदी गई थी। सिम्युलेटर से रेडियोथैरेपी करने में मदद एसएन में तीन साल पहले करीब दो करोड़ से डिजिटल सिम्युलेटर मशीन खरीदी गई। यह अत्याधुनिक एक्सरे मशीन है, इससे यह पता चल जाता है कि किस जगह पर कैंसर है, इससे टार्गेटेड रेडियोथैरेपी करने में मदद मिलती है।

एसएन में हर रोज हो रही सामान्य रेडियोथैरेपी

60 से 65 मशीन खराब है, इसलिए थैरेपी नहीं हुई। इलाज कराने के लिए जयपुर जाने के लिए कह दिया है। सलीम, शिकोहाबाद इलाज के लिए चक्कर लागने पड़ रहे हैं। कभी मशीन खराब होती है तो कभी जांच नहीं हो पाती है। रामसेवक, फीरोजाबाद आज ही ब्रेकीथैरेपी मशीन के एप्लीकेटर के लिए प्रस्ताव भेजा है। सिम्युलेटर क्यों बंद है, इसका पता करने के बाद जल्द शुरू कराया जाएगा।

डा प्रशांत गुप्ता, प्राचार्य एसएन मेडिकल कालेज