Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exams 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू, न आएं झांसे में, नकल नहीं हो पाएगी इस बार भी

UP Board Exams 2023 शासन के हैं निर्देश नकल विहीन करानी है यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण की आनलाइन प्रक्रिया शुरू। विद्यालयों को 22 अक्टूबर तक अपलोड करनी है जानकारी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने जारी कर दिया है आदेश।

By Sandeep KumarEdited By: Prateek GuptaUpdated: Fri, 21 Oct 2022 08:01 AM (IST)
Hero Image
UP Board Exams 2023: यूपी बोर्ड ने परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आनलाइन केंद्र निर्धारण नीति निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत परीक्षा केंद्र निर्धारण की आनलाइन प्रक्रिया में विद्यालय प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों को इससे जुड़ी जानकारी 22 अक्टूबर तक बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। छात्राें से कहा जा रहा है कि किसी के झांसे में न आएं, बहुत से दलाल परीक्षा में पास कराने का ठेका लेकर इस समय सक्रिय हो जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः आगरा में 10 दिन में तीन गुना बढ़ा प्रदूषण, देखें अलग अलग क्षेत्राें में क्या है AQI

वेबसाइट पर अपलोड होंगी सूचनाएं

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि बोर्ड सचिव ने यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया आनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अंतर्गत केंद्र निर्धारण के लिए विद्यालयों की अवस्थापना संबंधी भौतिक संसाधनों, विभिन्न सुविधाओं व आधारभूत सूचनाएं बोर्ड वेबसाइट यूपीएमएसपी डाट ईडीयू डाट इन पर 22 अक्टूबर तक अपलोड की जानी है। इसलिए सभी विद्यालय संचालक, प्रबंधक व प्रधानाचार्य हर हालत में यह सूचना अपलोड कराना सुनिश्चित करें। प्रक्रिया आनलाइन और समयबद्ध रूप से होनी है, इसलिए लापरवाही न बरती जाए।

सूचनाओं का बाद में होगा सत्यापन

यूपी बोर्ड द्वारा आनलाइन अपनाई जा रही इस प्रक्रिया में प्रधानाचार्य और प्रबंधक अपने विद्यालय की सूचना आनलाइन फीड करेंगे। बाद में विभागीय टीमों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस की टीमें मौके पर जाकर सूचनाओं का सत्यापन करेंगी। इसके बाद शासन स्तर से उपलब्ध सूचनाओं का आकलन कर केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कलाकार भी हुए सक्रिय

केंद निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही कुछ कलाकार भी सक्रिय हो गए हैं, जिन्होंने विद्यालय संचालकों को सब्जबाग दिखाकर केंद्र बनवाने की गोली दे दी है। अब जैसे-जैसे प्रक्रिया रफ्तार पकड़ेगी, उनकी सक्रियता बढ़ती जाएगी।