Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Recruitment: प्रवेश पत्र की फाेटोकॉपी जमा कराकर रोडवेज में मुफ्त यात्रा, आगरा में हैं 27 केंद्र

UP Police Recruitment Rules For Candidate Update News पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए आगरा में डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देश दिए। सघन तलाशी और बॉयोमेट्रिक जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को प्रवेश मिलेगा। परिवहन निगम आगरा परिक्षेत्र में 717 बसों का संचालन किया जाएगा। 22 से 26 और 29 से एक सितंबर तक अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए छूट मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
UP Police Recruitment: पुलिस भर्ती परीक्षा एक बार फिर से हो रही है।

जागरण संवाददाता, आगरा। UP Police Recruitment उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा 23,24 ,25 और 30 व 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा को निष्पक्ष,पारदर्शी और सुगम बनाने के लिए शनिवार को सूरसदन प्रेक्षागृह में गोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी सभी एसडीएम, एसीपी, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट को परीक्षा कराने संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखने के साथ, सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों की बॉयोमेट्रिक जांच भी की जाएगी। किसी भी परीक्षार्थी की परीक्षा में मदद करने पर कार्रवाई की जाएगी।

आगरा में 27 केंद्रों पर परीक्षा

जिलाधिकारी ने बताया कि आगरा में 27 केंद्रों पर पुलिस आरक्षी परीक्षा आयोजित की जा रही है। सभी केंद्रों पर एक सेक्टर और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। डीएफएमडी और एचएचएमडी मशीनों द्वारा फ्रिस्चिंग (हथियार,धातु और अन्य सामान की) चेकिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा। सीसीटीवी कंट्रोल रूम पर तैनात कर्मचारियों को रिकॉर्डिंग का ध्यान रखने के साथ अप्रिय घटना पर भी विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटो भी खिंचेगी

डीएम ने कहा, कि केंद्र पर प्रवेश मिलने के बाद प्रवेशपत्र व फोटो मिलान किया जाएगा । इसके बाद बॉयोमेट्रिक जांच के बाद कक्ष में प्रवेश मिलेगा। पारदर्शिता के साथ रिकॉर्ड रखने के लिए परीक्षार्थी की सीट पर बैठे हुए फोटो भी खींची जाएगी। परीक्षा केंद्र के बाहर किसी भी व्यक्ति को रुकने नहीं दिया जाएगा और लोकल इंटेलिजेंस के द्वारा परीक्षा केंद्रों के बाहर नजर रखी जाएगी।

सूरसदन प्रेक्षागृह में दाएं से जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और डीसीपी सिटी सूरज राय ने प्रशासन और पुलिस के कर्मचारियों को जरूरी निर्देश दिए। सौ. पुलिस

बंद रहेंगी फोटोकॉपी की दुकानें

अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी ने बताया कि केंद्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद रहेगा। केंद्रों के पास फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी। कागज, पेंसिल बाक्स, कैलकुलेटर, पर्स, धूप का चश्मा, टोपी, किसी भी तरह के गहने, खाने का सामान, मोबाइल घड़ी, ब्लूटूथ, डिजिटल पेन और हेल्थबैंड प्रतिबंधित रहेंगे। भ्रामक सूचना देने, अनुचित साधनों का प्रयोग करने और गलत आचरण पर नए कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। परीक्षर्थियाें के सामान रखने के लिए क्लाकरूम और केंद्र के पास एंबुलेंस मौजूद रहेगी।

रोडवेज से मुफ्त में यात्रा

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर परिवहन निगम (रोडवेज) आगरा परिक्षेत्र ने तैयारी कर ली है। जिन शहरों से अभ्यर्थी आगरा में परीक्षा देने आ रहे हैं। उन सभी शहरों से विशेष बसों का संचालन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की छायाप्रति परिचालक के पास जमा करानी होगी। इससे अभ्यर्थी मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। अगर छायाप्रति नहीं देते हैं तो किराया वसूल किया जाएगा। अभ्यर्थियों को यह छूट 22 से 26 अगस्त, 29 से एक सितंबर तक मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बारिश को लेकर येलो अलर्ट, IMD ने बताया- अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

ये भी पढ़ेंः Himachal Disaster: हिमाचल में भारी बारिश ने फिर मचाई तबाही, नेशनल हाइवे सहित 132 सड़कें बंद; 31 मकान क्षतिग्रस्त

रोडवेज द्वारा 717 बसों का संचालन किया जाएगा। जरूरत पर गैर जिलों से बसों मंगाई जाएंगी। 100 से अधिक बसें अतिरिक्त फेरे लगाएंगी। परीक्षा को देखते हुए चालकों और परिचालकों को छुट्टी न देने पर विचार किया जा रहा है।

हर आधा घंटे के अंतराल में चलेंगी बसें

क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए विशेष बसों का संचालन किया जाएगा। यह बसें आइएसबीटी, ईदगाह और बिजलीघर डिपो से चलेंगी। अभ्यर्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र की छायाप्रति अनिवार्य रूप से रखनी होगी। इसी आधार पर परिचालक किराया को माफ करेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक शहर से 30 से 40 मिनट के अंतराल में बसें चलेंगी। अगर अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ जाती है तो बसों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। प्रत्येक डिपो में निगरानी के लिए सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों की निगरानी में टीम गठित रहेगी।

सिटी बसों का भी होगा ठीक से संचालन

शहर में हर दिन 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होता है। सिटी बस सेवा के प्रभारी अधिकारी अभय सिंह ने बताया कि 22 अगस्त से एक सितंबर तक एमजी रोड पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही जिन केंद्रों में पुलिस भर्ती परीक्षा है। उन सभी केंद्रों के पास से होकर नियमित अंतराल में बसें चलेंगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर